देश में पहले फेज में किन लोगों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, सरकार के किया खाका तैयार

31
Covid-19 Vaccine

भारत में कोरोना वायरस अब कुछ कम होता नजर आ रहा है और सरकार भी कोरोना के टीकाकरण को लेकर कमर कस ली है। स्वास्थ्य मंत्रलाय के अधिकारियों के अनुसार, देश में कोरोना का टीका आने के बाद सबसे पहले किन-किन लोगों को दिया जाएगा, सरकार इसका खाका तैयार कर चुकी है। इसके लिए पहले फेज में सबसे पहले कोरोना वैक्सीन पाने वाले 3 करोड़ (30 मिलियन) लोग कौन होंगे, इसकी तैयारी सरकार कर चुकी है। अधिकारियों के अनुसार, वैक्सीन तैयार हो जाने पर सबसे पहले कोरोना से जंग लड़ रहे फ्रंटलाइन वर्कर्स जैसे डॉक्टर्स, हेल्थकेयर स्पेशलिस्ट, पुलिस और सैनिटेशन कर्मचारियों को दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें:- राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में बोले पीएम मोदी, जब तक दवाई नहीं, तब तक कोई ढिलाई नहीं

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि कोरोना वैक्सीन पाने वाले 30 मिलियन में 7 मिलियन डॉक्टर और पैरामेडिक्स शामिल हैं। जिसके बाद 20 मिलियन अन्य फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का वक्सीनेशन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि देश के पास पहले से ही 30 मिलियन आबादी का वक्सीनेशन करने के लिए तैयार है। हमारे पास कोल्ड चेन, शीशियां, सीरिंज और सब कुछ उपलब्ध है।

आपको बता दें कि अभी फिलहाल देश में कोरोना का टीका उपलब्ध नहीं है और संभावना है कि अगले साल के शुरुआत में वैक्सीन देश में उपलब्ध हो सकती है। यही कारण है कि जनवरी और जून 2021 के बीच वक्सीनेशन का पहला चरण अस्थायी रूप से निर्धारित हो चुका है।

कुछ निजी अस्पतालों का दावा है कि उनके पास कोरोना वायरस वैक्सीन की बड़ी खुराक को स्टोर करने और रख-रखाव करने के लिए सब कुछ तैयार है, इस बात पर स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि सरकार निजी संस्थाओं के साथ भी तालमेल बिठा रही है। उन्होंने बताया कहा कि हमारे पास स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अंदर एक मौजूदा इन्वेंट्री भी है, जिसके बारे में अधिकतर लोगों को मालूम नहीं है। इसलिए हम अपनी इन्वेंट्री का प्रयोग करेंगे।

इसे भी पढ़ें:- काफी अहम होगी भारत- अमेरिका के विदेश और रक्षा मंत्रियों की बैठक, अहम मुद्दों पर की जाएगी चर्चा