मुंबई। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच केंद्र से लेकर राज्य सरकारें तक ऑनलाइन क्लासेज को प्राथमिकता दे रही हैं। हालांकि, संसाधनों की कमी के चलते इसे सुचारू रूप से संचालित करने में समस्याएं आ रही हैं। ऐसे में ऑनलाइन क्लासेज को लेकर सोशल मीडिया पर बहुत तेजी से एक तस्वीर और वीडियों वायरल हो रहा है। इस वीडियों में एक शिक्षिका संसशाधनों के अभाव के कारण जुगाड़ ले ऑनलाइन क्लासेज ले चला रहा है। यह वीडियों और तस्वीर पूणे का बताया जा रहा है। इस शिक्षिका की सोशल मीडिया में जमकर लोग तारीफ कर रहे हैं। शिक्षिका मौमिता महाराष्ट्र के पुणे शहर की रहने वाली हैं, जो बी. की एक वरिष्ठ लेक्चरर हैं। मौमिता के पास ऑनलाइन क्लासेज के संचालन के लिए जरूरी ट्राईपॉड नहीं था, तो उन्होंने इसके लिए एक जुगाड़ लगाया।

यह भी पढ़ें:-राम मंदिर निर्माण का शिलान्यास करेंगे पीएम मोदी, कार्यक्रम में शामिल होने का निमंत्रण स्वीकारा!

मौमिता ने इसके लिए एक कुर्सी, हैंगर और कपड़े की कतरन की सहायता से ट्राईपॉड बना लिया। उन्होंने इसका वीडियो भी साझा किया। जो अब वायरल हो रहा है और काफी सराहा जा रहा है। एक यूजर ने इस वीडियो का स्क्रिनशॉट साझा करते हुए लिखा, ‘मुझे नहीं पता यह फोटो किसने डाला, लेकिन इसने मेरा दिन बना दिया।’ दूसरे ने लिखा, ‘मैम हमें आपसे यही समझना और सीखना होगा कि संसाधनों की कमी का रोना रोने से समस्या कभी हल नहीं होगी।’ अन्य ने लिखा, ‘ये सम्मान की हकदार हैं।’

संक्रमित पुलिसकर्मी ने गाकर पहुंचाया जरूरी संदेश
वहीं कोरोना वायरस से संक्रमित एक पुलिसकर्मी का वीडियों भी सोशल मीडिया पर छा गया है। इस वीडियों में पुलिसकर्मी ने एक पुराने गाने को नए अंदाज पेश कर लोगों को जरूरी संदेश दिया है। सरदार गुरमीत सिंह नामक इस पुलिसकर्मी ने अपने आइसोलेशन वार्ड में गाना गाते का वीडियो बनाया। वह 1972 की फिल्म ‘शोर’ का ‘एक प्यार का नगमा है’ गाते नजर आए, लेकिन उसमें कोरोना के प्रति जागरुकता का संदेश भी दिया।

गुरमीत अपने गाने में गाया है- एक बात बताना है, सबको जतलाना है, सबको समझाना है, जिंदगी को हम सभी को कोरोना से बचाना है। हम सबने ये ठाना है, जिंदगी को हम सभी को कोरोना से बचाना है। वार्ड में ही रहना है, बाहर नहीं जाना है, आइसोलेशन के पीरियड को पूरा करके जाना है। साथ ही एक संदेश में कहा कि मैं ईश्वर से दुआ करता हूं कि आप कभी कोरोना की इस दुनिया में ना आएं लेकिन अगर कोरोना पॉजिटिव हो भी जाएं, तो हिम्मत ना हारें। रब पे भरोसा रखें।