आर्थिक परेशानियों को दूर करती हैं ये वास्तु टिप्स, मां लक्ष्मी की मिलती कृपा

125

जीवन में कई बार ऐसा होता है कि, कई प्रयास करने के बाद भी सफलता व्यक्ति को नसीब नहीं होती है। व्यक्ति की कमाई अच्छी होती है, लेकिन घर के हालात ऐसे बने रहते हैं कि, आर्थिक परेशानियां शुरू हो जाती हैं। जीवन में लगातार परेशानियों से जूझ रहा है व्यक्ति इसलिए अपने भाग्य को जिम्मेदार ठहरने लगता है, लेकिन इस दुर्भग्य की वजह वास्तु दोष (Vastu Dosh) भी हो सकता है। जो सफलता और व्यक्ति के बीच खड़ा रहता है।

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में बताए गए नियमों का अगर पालन व्यक्ति करता है, तो उसे कई तरह की परेशानियों का सामना करना ही नहीं पड़ता है। वास्तु का कोई भी दोष घर में आर्थिक परेशानियों को जन्म देता है। वास्तु शास्त्र में दिशाओं का महत्व बताया गया है, जिसकी मदद से आप अपनी आर्थिक परेशानियों को दूर कर सकते हैं और जीवन में सुख समृद्धि पा सकते हैं।

  • घर में हल्का फर्नीचर हमेशा उत्तर या पूर्व दिशा में रखें। वहीं भारी फर्नीचर को दक्षिण या पश्चिम दिशा में रखें। वहीं अगर आप फर्नीचर बनवाने के लिए लड़की खरीदी है तो उसे उत्तर दिशा या पूर्व दिशा में रखें।
  • घर हो या ऑफिस जब भी सीढ़ियां बनवाएं तो इस बात का विशेष ध्यान रखें कि, सीढ़ियों की संख्या विषम हो।
  • अपनी अलमारी और तिजोरी का मुंह उत्तर दिशा में रखें। वास्तु शास्त्र के अनुसार, ये दिशा धन की दिशा है। इससे धन बढ़ता है और खर्चें कम होते हैं।
  • घर में अगर नल से पानी टपकता है या फिर घर के बर्तन टूटे हुए हैं, तो तुरंत नल को ठीक करवाएं और टूटे बर्तनों को घर के बाहर करें। इससे घर में नकारात्मक ुजा जन्म लेती है और धन की हानि भी होती है।
  • घर के मुख्य द्वार पर चांदी का बना स्वास्तिक लगाएं। इससे घर में सिर्फ सकारात्मक ऊर्जा ही प्रवेश कर पाएगी। आपको घर में सकारात्मक ऊर्जा के लिए पेड़-पौधे लगाने चाहिए।

इसे भी पढ़ें: Vastu Tips: घर में भूल कर भी ना रखें ये चीजें, फैलने लगती है नकारात्मक ऊर्जा