दवाइयों को कभी भी न रखें इन दिशाओं में, बेअसर हो जाता है उनका असर

107

वास्तु का प्रभाव व्यक्ति के स्वास्थ्य पर पड़ता है। घर के वास्तु में अगर किसी तरह का कोई दोष है तो इसका प्रभाव व्यक्ति जीवन पर भी पड़ता है। इससे उसका शारीरक स्वास्थ्य और मानसिक स्वास्थ्य भी बिगड़ सकता है। घर में अक्सर ऐसी छोटी-छोटी चीजें होती है, जिन पर लोग ध्यान नहीं देते हैं लेकिन, ये वास्तु दोष बाद में व्यक्ति के हंसते खेलते जीवन में सबसे ज्यादा परेशानियां उत्पन्न करते हैं। वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर में दवाइयों को रखने का भी एक स्थान होता है। अगर जान बचाने वाली दवाइयों को गलत दिशा में रखा जाए तो व्यक्ति के स्वास्थ्य दवा ठीक से असर नहीं करती है। वास्तु शास्त्र में घर में दवा रखने की भी सही दिशा बताई गई है।

इसे भी पढ़ें: Vastu Tips: घर में भूल कर भी ना रखें ये चीजें, फैलने लगती है नकारात्मक ऊर्जा

उत्तर दिशा या फिर उत्तर पूर्व दिशा में दवाइयों को रखना सबसे ज्यादा शुभ माना जाता है। वास्तु के अनुसार, अगर दवाइयों को सही दिशा में ढंग से रखा जाए तो किसी भी तरह की बीमारी से जल्द छुटकारा पाया जा सकता है। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि, दवाइयों को कभी दक्षिण या फिर दक्षिण-पूर्व दिशा में न रखें।

दवाइयों को दक्षिण-पूर्व में रखने से उनका असर कम होता है। अगर कोई नियमित तौर पर दवा ले रहा है तो इस दिशा में वो दवाइयां न रखें। इससे उसे बीमारी से उबरने में ज्यादा वक़्त लगेगा।

first aid box के लिए इमेज नतीजेअक्सर देखा गया है कि लोग घर की रसोई में ही कोई दवा या फिर फर्स्ट एड बॉक्स रखते हैं। लोग ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि, अगर किचन में काम करते समय वो थोड़ा बहुत जल जाते हैं या फिर सब्जी काटते समय में कट जाता है तो दवा तुरंत इस्तेमाल कर लें। वास्तु शास्त्र में किचन में दवा रखना अशुभ माना गया है। ये एक वास्तु दोष है, जिसका प्रभाव व्यक्ति के स्वास्थ्य पर पड़ता है।

इसे भी पढ़ें: वास्तु के अनुसार इस दिशा में मुख करके शुरू करें कोई शुभ काम, मिलेगी सफलता