Friday, October 22, 2021

वास्तु दोष : भूलकर भी तोहफें में नहीं देनी चाहिए ऐसी मूर्ति, पड़ता नकारात्मक प्रभाव

- Advertisement -
- Advertisement -

सभी के कष्टों और विघ्‍न को हरने वाले भगवान गणेश (Lord Ganesh) सुख और संपन्‍नता के प्रतीक माने जाते हैं। गणेश चतुर्थी से यह पर्व शुरू हो जाता है। इस पर्व में लोग अपने घरों पर गणेश भगवान की मूर्तियां रखना पसंद करता है। यही नहीं, तोहफे (Gift) के रूप में भी लोग अपने परिवार के सदस्यों या दोस्‍तों को गणपति की मूर्ति तोहफे के रूप में देते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि गण‍पति की मूर्ति को तोहफे में देने या घर में रखने के भी कुछ नियम होते हैं? वास्‍तु के अनुसार यह माना जाता है कि अगर इन नियमों को न माना जाए तो सकारात्‍मक फायदों की बजाय नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। आइए जानते हैं कि गणेश की मूर्ति को घर में प्रवेश से पहले किन बातों (Vastu Tips) को ध्‍यान में रखना जरूरी है।

इन बातों का रखें ख्‍याल

1. बेडरूम में न रखें इन्‍हें

वास्तुशास्त्र के अनुसार, कहते है कि भगवान गणेश की मूर्ति को कभी भी बेड रूम में नहीं रखना चाहिए। अगर हम बेडरूम में इन्‍हें रखेंगे तो शादीशुदा जिंदगी में क्लेश हो सकता है। गणेश की मूर्ति को बाथरूम की दीवार पर भी नहीं सजाना चाहिए।

2. डांसिंग गणेशा

भूलकर भी नृत्य करने की मुद्रा में गणेश जी की मूर्ति नहीं खरीदना चाहिए। तोहफें में भी ऐसी मूर्तियां नहीं देनी चाहिए। मान्‍यता है कि ऐसी मूर्तियों को घर में रखने या तोहफे में देने से जीवन में कलह आता है।

3. बेटी की शादी में ना दें

ऐसा भी कहा गया है कि अगर कोई अपनी बेटी की शादी में तोहफे के रूप में भगवान गणेश की मूर्ति को देता है तो घर की लक्ष्‍मी के साथ गणेश भी घर से चले जाते है। साथ ही बेटी के जाने पर घर से सुख और जस भी चला जाता हैं।

4. वाममुखी गणपति हैं शुभ

घर में रखने के लिए जब भी गणपति खरीदें तो ध्‍यान दें कि उनकी सूंड बाई दिशा की ओर मुडी हो। क्‍योंकि दक्षिणमुखी गणपति की पूजा में विशेष नियम मानना पड़ता है।

5. बाल स्‍वरूप गणेश

वास्‍तु के मुताबिक, अगर किसी की शादी हुई है तो उसे बाल रूप के गणेश भगवान की मूर्ति देनी चाहिए। ऐसा शुभ माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि इस तरह की मूर्ति माता-पिता के सम्‍मान करने वाले संतान की प्राप्ति कराती है।

इसे भी पढ़ें-डेंगू से ज्यादा खतरनाक हैं ये दो बीमारियां, न करें अंदेखा, एक दिन में हो रही मौत

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -