पूजा स्थल पर इन चीजों को रखना है शुभ, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा

424

वास्तु शास्त्र। हिंदू धर्म में नियमित पूजा पाठ का विशेष महत्व है और घर में पूजा स्थल ही वो स्थान है जो सबसे पवित्र होता है। वहीं वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर पूजा स्थल में इन चीजों को रखा जाएं तो बेहद शुभ माना गया है। इन्हे घर में रखने से सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है और नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है, जिससे घर में सुख-समद्धि में बढ़ोतरी होगी। परिवार के सदस्यों के उन्नति के मार्ग खुलते हैं और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद परिवार बना रहता है।

शंख
पूजा घर में शंख जरूर रखें। इसे बेहद शुभ माना गया है। मां लक्ष्मी के साथ शंख भी समुद्र मंथन के समय निकला था। पूजा करने के बाद शंखनाद जरूर करें। इससे आपके घर में सुख-समृद्धि के साथ धन बरकत होगी।

मोरपंख
घर में मोरपंख रखना वास्तु शास्त्र में शुभ माना गया है। मोर पंख भगवान श्री कृष्ण के मुकुट में भी लगाया जाता है। घर में मोर पंख रखने से आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं और धन की वृद्धि होती है। परिवार में भी सुख शांति बनी रहती है।

शालीग्राम
शालीग्राम को पूजा घर में रखना चाहिए। ये भगवान श्रीहरि विष्णु का ही रूप है। तुलसी के पत्तों से इनकी पूजा करनी चाहिए। इससे आपके घर में तनाव खत्म होगा और सुख-शांति बनी रहेगी।

गंगाजल
पूजा घर में गंगा जल पीतल या चांदी के पात्र में डालकर रखना चाहिए। इससे मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और परिवार के सभी सदस्यों के जीवन में बरकत होती है।

घंटी
पूजा घर में घंटी जरूर रखें और उसे पूजा के बाद बजाएं। इससे निकलने वाली ध्वनि सकारात्मक होती है, जिससे घर में नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है। जिन घरों में नियमित आवाज गूंजती है उन घरों से बुरी शक्तियां दूर रहती हैं।

इसे भी पढ़ें:- Vastu Tips : घर की इस दिशा में रखें तिजोरी, छप्पर फाड़ के बरसेगा धन