Friday, October 22, 2021

68 लाख से अधिक इन युवाओं को योगी सरकार मुफ्त में देगी टैबलेट-स्मार्टफोन

- Advertisement -
- Advertisement -

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश के युवाओं को बड़ी सौगात देने जा रही है। सूबे के 68 लाख से ज्यादा युवाओं को प्रदेश सरकार ने टैबलेट व स्मार्टफोन (tablet-smartphone) देने का निर्णय किया है। प्रदेश के युवाओं के तकनीकी सशक्तिकरण के लिए मुफ्त टैबलेट और स्मार्ट फोन देने की योजना को कैबिनेट ने मंगलवार को मंजूरी दे दी है। इस रोजाना से सरकार पर 3 हजार करोड़ रुपए का व्यय भार पड़ने की संभावना है। सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की अध्यक्षता में कैबिनेट की हुई बैठक में योजना को हरी झंडी मिली।

इसे भी पढ़ें : लखीमपुर खीरी हिंसा : अजय मिश्रा ने अमित शाह से की मुलाकात, मामले को लेकर दी सफाई, जानें क्या कहा…

बैठक में कहा गया है कि कोरोना महामारी के काल में विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों ने ऑनलाइन माध्यमों से ही अपनी शैक्षिक गतिविधियां जारी रखी हैं। इसकी वजह से ही छात्र-छात्राओं और युवाओं के डिजिटल सशक्तीकरण की जरूरत को महसूस किया गया है इसलिए सूबे के युवाओं को प्रदेश सरकार द्वारा स्मार्ट फोन और टैबलेट मुफ्त दिए जाएंगे।

योगी सरकार द्वारा टैबलेट और स्मार्टफोन 68 लाख 30 हजार 837 युवाओं को मिलेगा। इसमें से सबसे ज्यादा 50 लाख 21 हजार 277 विद्यार्थी उच्च शिक्षा में चिन्हित किए गए हैं। जबकि तकनीकी शिक्षा (डिग्री) में 1 लाख 95 हजार 022 और तकनीकी शिक्षा (डिप्लोमा) में 2 लाख 29 हजार 703 लाभार्थी चिन्हित गए हैं।

कौशल विकास विभाग में प्रशिक्षण ले चुके 5 लाख प्रशिक्षित 3 लाख छात्र चिन्हित हुए हैं। 1 लाख सेवा पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिक तो वहीं 1 लाख 29 हज़ार ITI में प्रशिक्षणरत छात्र चिन्हित हुए हैं।

1 लाख 34 हजार 655 चिकित्सा शिक्षा, पैरामेडिकल व नर्सिंग में 1,71,180 और एमएसएमई योजना के तहत 50 हज़ार लाभार्थी चिन्हित हुए हैं। यूपी डेस्को नोडल संस्था स्मार्टफोन और टैबलेट की खरीद के लिए नामित की गई है। इसके लिए के विशेषज्ञ कमिटी भी गठित हुई है।

इसे भी पढ़ें : मनीष गुप्ता हत्या कांड : मनीष को फर्श पर घसीटते हुए दिखी पुलिस, CCTV फुटेज के सामने आने से उड़े आरोपियों के होश

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -