spot_img
Friday, September 17, 2021

योगी कैबिनेट ने दी गंगा एक्सप्रेस-वे टेंडर को मंजूरी, ललितपुर में सिविल एयरपोर्ट बनाने का प्रस्ताव पास

- Advertisement -
- Advertisement -

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के विकास को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) गुरुवार को हुई बैठक में कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी है। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में देश के सबसे लंबे गंगा एक्सप्रेस-वे (Ganga Expressway) के निर्माण के लिए टेंडर सहित अन्य प्रस्तावों मुहर लगा दी गई है। बैठक में बुंदेलखंड में हो रहे डिफेंस काॅरिडोर (Defense Corridor) और बल्क ड्रग्स पार्क (Bulk Drugs Park) के निर्माण को देखते हुए ललितपुर में सिविल एयरपोर्ट (Civil Airport) बनाने से सम्बंधित प्रस्तावों को मंजूरी मिल गई है।

इसे भी पढ़ें : सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट : CM योगी ने तत्कालीन प्रबंधक मुकेश गोयल को किया निलंबित, कहा – दोषियों को छोड़ा नहीं जाएगा

कैबिनेट मंत्री और प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह ने कैबिनेट की बैठक के बाद बताया है कि ’12 बिंदुओं पर कैबिनेट बैठक में में चर्चा की गई और कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। देश के सबसे बड़े गंगा एक्सप्रेस-वे के निर्माण से सम्बंधित प्रस्तावों पर भी बैठक में मंजूरी मिल गई है। उत्तर प्रदेश में बनने वाले गंगा एक्सप्रेस-वे के निर्माण 36 हजार 230 करोड़ की लागत आएगी। इसमें से सिविल कार्य के लिए 22125 करोड़ और जमीन खरीद के लिये 9255 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

फिलहाल गंगा एक्सप्रेस-वे 6 लेन का होगा, जिसे बढाकर 8 लेन तक किया जा सकेगा। एक्सप्रेस-वे में कुल चार पैकेज हैं। इनकी लागत 5 हजार से 5 हजार 800 करोड़ तक है। गंगा एक्सप्रेस वे पर 120 किलोमीटर प्रति घंटा तक की स्पीड को निर्धारित होगी और इस पर एयर स्ट्रिप भी होगी। शुरुआत दौर में सीएम योगी ने 9 जगह औद्योगिक क्लस्टर्स भी बनाने के लिये मार्किंग के निर्देश दिये हैं।

कैबिनेट में एक्सप्रेस वे से जुड़े सभी प्रस्तावों को हरी झंडी मिलने के बाद अगले 60 दिनों में टेंडर की प्रक्रिया को पूरा कर लिया जायेगा। सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया है कि ‘बुंदेलखंड में बन रहे डिफेंस कारिडोर और बल्क ड्रग्स पार्क को देखते हुए ललितपुर में एक बडा सिविल एयरपोर्ट बनाया जा रहा है, जिसके पहले चरण में ATR जैसे छोटे एयरक्राफ्ट का संचालन किया जायेगा।

इसे भी पढ़ें : बड़ा बयान : चुनाव बाद केंद्रीय नेतृत्व और विधायक करेंगे मुख्यमंत्री का फैसला : डिप्टी सीएम

- Advertisement -
spot_img
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -