यूपी : यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में बिना परीक्षा दिये अगली कक्षा में प्रमोट किए जाएंगे ये छात्र

0
43
Exams

कोरोना महामारी को देखते हुए कई राज्यों में बोर्ड की परीक्षाएं रद्द कर दी गई है। सीबीएससी भी दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं कैंसिल कर दी है। अब खबर आ रही है कि यूपी बोर्ड में कॉलेजों की परीक्षाएं भी रद्द कर दी है। मंगलवार 8 जून को यूपी सरकार ने यूनिवर्सिटी और कॉलेजों की परीक्षाएं कैंसिल कर दी है। बताया जा रहा है इससे 41 लाख छात्रों को बिना एग्जाम दिए ही अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा।

यूपी सरकार की ओर से इसे लेकर दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं यूपी के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने इसका ऐलान किया है और कहा है कि राज्य के ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के फर्स्ट ईयर के छात्रों को बिना परीक्षा सेकंड ईयर में प्रमोट किया जाएगा। हालांकि जो छात्र फाइनल ईयर में है उन्हें परीक्षा देनी होगी।

फाइनल इयर के छात्रों की होगी परीक्षा

संभावना है कि अगस्त माह में फाइनल ईयर के छात्रों की परीक्षाएं हो सकती है राज्य सरकार ने जो गाइडलाइन जारी की है, उसमें कहा गया है कि प्रथम वर्ष के अंकों को सेकंड वर्ष की परीक्षा के आधार पर तैयार किया जाएगा जो अगले वर्ष में होने वाली हैं।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए छात्रों की सेहत की सुरक्षा के लिए यह कदम उठाया गया है। राज्य सरकार छात्रों की सुरक्षा से किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं करना चाहती है जिसके लिए उसने यह कदम उठाया है।

थोड़े समय पहले राज्य सरकार ने यूपी बोर्ड परीक्षाओं को रद्द की थी। यह फैसला उन्होंने कोरोना काल की वर्तमान स्थिति को देखते हुए ली थी। वह बच्चों की सेहत से लापरवाही नहीं करना चाहती। बीते वर्ष भी छात्रों को अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया गया था। कोरोना की आई दूसरी लहर सबसे ज्यादा महासंकट फैला रखा था।

इसे भी पढ़ें-चुनाव से पहले जितिन प्रसाद ने कांग्रेस को दिया जोर का झटका, विपक्ष पार्टी का थामा दामन