Friday, October 22, 2021

UP : कोरोना प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए आज से खुले स्कूल, इन छात्रों की लगेंगी क्लास

- Advertisement -
- Advertisement -

कोरोना की आई दूसरी लहर से लोगों को काफी राहत मिलने लगी है। इसी के साथ बहुत से राज्य सरकारों ने स्कूल कॉलेज खोलने पर विचार विमर्श कर खोलने का आदेश जारी कर दिया हैं। कई राज्य ऐसे है जहां काफी समय पहले स्कूल खोल दिए गए हैं। ऐसे में खबर आ रही है कि यूपी में भी सरकार ने 9वीं से 12वीं तक के स्कूल फिर से खोलने का निर्णय ले रही हैं। इस संबंध में राज्य सरकार की ओर से पहले ही सभी शिक्षा अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

इन नियमों को ध्यान रखकर खोले जाएंगे स्कूल

स्कूल खोलने के आदेश को लेकर कोरोना प्रोटोकाल का सख्त पालन करना होगा। कक्षाओं का संचालन दो पालियों में किया जाएगा। जिसमें से पहली पाली सुबह 8 से 12 बजे तक और दूसरी दोपहर 12.30 से 4.30 बजे तक चलेगी। इन दोनों पालियों में 50 प्रतिशत बच्चे ही बैठ सकेंगे। स्कूल आने से पहले सभी छात्र अपने पेरेट्स से इजाजत लेंगे। तभी उन्हें स्कूल में प्रवेश मिलेगा। माध्यमिक स्कूलों में सोमवार से शुक्रवार तक की पढ़ाई होगी और लंच के समय सभी छात्र अपने क्लास रूम में ही बैठकर लंच करेंगे। इसके साथ-साथ बच्चे नियमित रूप से माक्स लगाकर रखेंगे और समय समय पर हैंड वाश भी करते रहेंगे।

स्कूल में भी बच्चों की साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखा जाएगा। जरा सी भी लापरवाही नहीं की जाएगी। टीचर्स की जिम्मेदारी रहेगी कि वो स्कूल आए सभी छात्र का पूरा ध्यान रखें।

कक्षा 6 से 8वीं तक के स्कूल 1 सितंबर से
उत्तर प्रदेश में कक्षा 6 से 8वीं तक के स्कूल 1 सितंबर 2021 से खोल दिए जायेंगे। 6 से 8वीं की कक्षाएं भी दो पालियों में 50 फीसदी क्षमता के साथ शुरू की जाएंगी। अभी प्रदेश में कक्षा 1 से 5वीं तक के स्कूलों को खोलने को लेकर किसी प्रकार का कोई आदेश जारी नहीं किया गया है। यूपी के साथ कई ऐसे राज्य है जहां प्रोटोकॉल को ध्यान रखते हुए स्कूल ओपन कर दिए गए हैं।

इसे भी पढ़ें- अखिलेश यादव ने सरकार पर साधा निशाना, कहा – आज की सत्ता और सरकार है दमनकारी

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -