spot_img
Saturday, September 18, 2021

यूपी-बिहार के सबसे बड़े डॉन ने ली थी कल्याण सिंह की सुपारी, STF ने ऐसे किया ढेर

- Advertisement -
- Advertisement -

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की सियासत में उस वक़्त एक बड़ा तूफान आया था। जब यूपी और बिहार के मोस्ट वांटेड माफिया श्रीप्रकाश शुक्ला ने यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह को जान से मारने की सुपारी ले ली थी। गोरखपुर के रहने वाले श्रीप्रकाश शुक्ला ने सीएम की हत्या की सुपारी 6 करोड़ में ली थी। उस दौर में अपराधी ही नहीं पुलिस भी श्रीप्रकाश शुक्ला से खाती थी। बताया जाता है कि पुलिस के सामने माफिया बाइक से निकाल जाता था लेकिन उसे रोकने की भी कोई हिम्मत नहीं करता था। उत्तर प्रदेश में इस खौफ को खत्म करने के लिए ही राज्य में पहली बार एसटीएफ का गठन हुआ, जिसके बाद 22 सितंबर 1998 में मुठभेड़ में एसटीएफ ने माफिया को मार गिराया।

इसे भी पढ़ें : ‘कल्याण सिंह कल्याण करो, मंदिर का निर्माण करो’ नारे ने ऐसे BJP को बनाया राम भक्तों की पार्टी

श्रीप्रकाश शुक्ला कोई आम माफिया नहीं था। वो किसी सोच से ज्यादा तेज और खतरनाक था। बिहार में 13 जून 1998 को पटना स्थित इंदिरा गांधी अस्पताल के बाहर बिहार सरकार के मंत्री बृज बिहारी प्रसाद पर ताबड़तोड़ तोड़ फायरिंग करके श्रीप्रकाश ने हत्या कर दी थी। मंत्री को मारने के लिए डॉन ने एके-47 राइफल का इस्तेमाल किया था। मंत्री की हत्या सुरक्षाकर्मियों के सामने की गई थी और कोई कुछ भी नहीं कर पाया था। इससे पहले शेरे पूर्वांचल के नाम से मशहूर बाहुबली विधायक वीरेंद्र प्रताप शाही की 1997 में लखनऊ में खुले आम श्रीप्रकाश ने हत्या की थी।

उत्तर प्रदेश हो या बिहार श्रीप्रकाश आतंक का दूसरा नाम बन चुका था। इस बीच खबर सामने आई कि श्रीप्रकाश शुक्ला ने यूपी के तत्कालीन सीएम कल्याण सिंह की छह करोड़ रुपए की सुपारी ले ली। खबर के सामने आते ही यूपी की सत्ता के गलियारों में हड़कंप मच गया। सरकारी मशीनरी के निशाने पर श्रीप्रकाश शुक्ला आ गया और उसकी तलाश शुरू हो गई। श्रीप्रकाश शुक्ला ने पुलिस को सरेंडर करने से इनकार दिया और फायरिंग शुरू कर दी, जिसके बाद जवाबी फायरिंग में श्रीप्रकाश मारा गया। तत्कालीन मुख्यमंत्री कल्याण सिंह ने सदन में खुद श्रीप्रकाश के मारे जाने की खबर की पुष्टि की थी।

इसे भी पढ़ें : कल्याण सिंह को श्रद्धांजलि देने लखनऊ पहुंचे PM मोदी, बोले – देश ने मूल्यवान शख्सियत को खो दिया

- Advertisement -
spot_img
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -