spot_img
Wednesday, September 22, 2021

UP: हर घर नल योजना के अंतर्गत मिलेगा 30,000 युवाओं को रोजगार, इन पदों पर होगी भर्ती

- Advertisement -
- Advertisement -

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi government) जल के साथ गांवों में जीवका पहुंचने की दिशा में काम कर रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में हर घर नल योजना (Har Ghar Nal Yojana) के माध्यम से बड़ा रोजगार देने की तैयारी प्रदेश सरकार कर चुकी है। बताया जा रहा है कि राज्य में तीस हज़ार से ज्यादा सविंदा सहायक भर्ती जलापूर्ति व्यवस्था के संचालन के लिए की जाएगी। इसके आलावा 400 से 500 स्थानीय युवाओं की भर्ती मेनटेनेंस करने वाली कंपनियां हर जिले में करेगी।

इसे भी पढ़ें : UP: तीन तलाक के बाद हलाला के नाम पर देवर ने किया दुष्कर्म, मामला दर्ज

सरकार की योजना के जरिये युवाओं को अपने ही गांव, जिले में प्लंबर, सिक्योरिटी गार्ड, फिटर और मकैनिक नौकरी मिलेगी। 2,500 से अधिक लोगों को बुंदेलखंड के सात जिलों में वाटर ट्रीटमेंट प्लॉन्टों में योगी सरकार योजगार देने जा रही है। प्रदेश सरकार, केंद्र सरकार के सहयोग से हर नल जल योजना में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट्स की देख रेख और पेयजल की सप्लाई के लिए प्‍लंबर, फिटर, मैकेनिक, सिक्योरिटी गार्ड रखे जायेंगे।

प्रदेश पेय जल स्वच्छता मिशन के अधिकारियों ने बताया है कि ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक चार से पांच किलोमीटर पर ओवरहेड वाटर टैंक बनेंगे, जिससे आसपास के गांवों में सप्लाई की जाएगी। पानी की सप्लाई की व्यवस्था ज्यादातर सेंसर आधारित आटोमोड होगी लेकिन सिस्टम की देखरेख और मरम्मत के लिए लोग रखें जायेंगे। जलापूर्ति व्यवस्था और ट्रीटमेंट प्लांट के देखभाल के लिए दस वर्षों के लिए जिम्मेदारी निर्माण काम करने वाली कंपनियों की ही होगी।

स्थानियों लोगों को चयन कंपनियां खुद करेंगे। इसका निर्देश सरकार की तरफ दिया जा चुका है। प्रदेश में तीस हजार से ज्यादा युवाओं को इस योजना के अंतर्गत रोजगार देने की तैयारी राज्य सरकार द्वारा कर ली गई है। वहीं अप्रत्यक्ष तौर पर करोड़ों की संख्या में श्रमिकों के लिए रोजगार के अवसर भी बनेंगे। आंकड़ों के अनुसार बुंदेलखंड में 3 करोड़ से ज्यादा और सोनभद्र और मिर्जापुर में 1.33 करोड़ से ज्यादा मानव रोजगार का सृजन होगा।

इसे भी पढ़ें : Tokyo Olympics में हॉकी टीम की जीत पर CM योगी ने दी बधाई, कहा- 5 अगस्त की ऐतिहासिक तिथि को एक इतिहास और बन गया

- Advertisement -
spot_img
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -