Saturday, December 4, 2021

योगी सरकार ने पेश किया अनुपूरक बजट, शिक्षा मित्र, आशा और आंगनबाड़ी वर्कर्स की बढ़ेगी सैलरी

- Advertisement -
- Advertisement -

लखनऊ। मानसून सत्र (Monsoon Session) के दूसरे दिन योगी सरकार ने विधानसभा में अनुपूरक बजट पेश किया है। सदन में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना (Suresh Khanna) ने बजट पेश किया है। विपक्ष ने बजट पेश होने से पहले जमकर हंगामा किया। बेरोजगारी और महंगाई के मुद्दे पर विपक्ष ने सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। समाजवादी पार्टी के नेता रामगोविंद चौधरी ने कहा कि महंगाई ने राज्य में सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।

इसे भी पढ़ें : तालिबान के बढ़ते खतरे के बीच CM योगी ने आतंकवाद के खिलाफ उठाया ये बड़ा कदम

7 हजार करोड़ से ज्यादा का पेश हुआ अनुपूरक बजट
योगी सरकार ने बुधवार को विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 7301.52 करोड़ रूपए का अनुपूरक बजट पेश किया। वित्तमंत्री ने बजट पेश करते हुए कहा कि ‘यह 7301.52 करोड़ रूपए का बजट है, जो मौजूदा वित्तीय वर्ष के लिए निर्धारित 5 लाख 50 हजार करोड़ रूपए के वार्षिक बजट का 1.33 प्रतिशत है।’ सुरेश खन्ना ने कहा कि ‘यह काफी छोटा अनुपूरक बजट है, जिसमे खास तौर पर उन बातों पर ध्यान दिया गया, जो अत्यंत जन कल्याणकारी हैं या किसी-किसी योजना को पूरा करने के लिए हैं।’

किसानों और युवाओं पर किया फोकस
सदन में वित्त मंत्री ने कहा कि ‘बजट में युवाओं के लिए रोजगार के लिए मौके सृजन करने के लिए तीन हजार करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है। अधिवक्ताओं के लिए सामाजिक सुरक्षा निधि,गन्ना मूल्य का भुगतान, आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं के आलावा चौकीदारों के लिए मानदेय में वृद्धि, गन्ना मूल्य का भुगतान, विद्युत व्यवस्था में सुधार,अयोध्या में सुविधाओं और पार्किंग की व्यवस्था, गोवंशीय पशुओं का रखरखाव औजैसी कुछ बातें अनुपूरक बजट में शामिल हैं।

सुरेश खन्ना ने कहा कि बजट पर विस्तृत चर्चा तो कल होगी। हम कहना चाहते हैं कि साढ़े चार साल की सरकार में जनता का नजरिया बदला है। सबसे बड़ा मानदंड लोक दृष्टि होता है। किसी भी सरकार से मूल्यांकन योगी सरकार ने नए रिकॉर्ड बनाए हैं और सभी पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। उन्होंने कहा कि मैं पूरे सदन से अनुरोध करता हूं कि बिना चर्चा के ही बजट को पास कर दें, तो बहुत अच्छा होगा क्योंकि यह सिर्फ 1.33 प्रतिशत का अनुपूरक बजट है।

इसे भी पढ़ें : तालिबान के कसीदे पढ़ने वाले सपा सांसद के खिलाफ संभल में मुकदमा दर्ज, जानें पूरा मामला

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -