PMO से मिली शिकायत के बाद UP में सीज होंगे ऐसे वाहन, परिवहन आयुक्त ने दिए आदेश

336

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) से मिले निर्देश के बाद उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग उन गाड़ियों को सीज करेगा। जिनकी नंबर प्लेट पर जाति लिखी रहती है। PMO के इस निर्देश के पीछे महाराष्ट्र के शिक्षक हर्षल प्रभु का लिखा हुआ पत्र है, इस पत्र में उन्होंने उत्तर प्रदेश प्रदेश में चलने वाले वाहनों के पीछे लिखी जातियों के मुद्दे को उठाया था। इसे सामाजिक समाज के लिए एक बड़ा खतरा बताया था। यूपी में वाहनों पर अक्सर देखा गया है कि, लोग जातियां लिखवा देते हैं। वाहन कोई भी हो बाइक-कार या फिर ट्रक-बस सभी लोग ‘क्षत्रिय’, ‘जाट’, ‘यादव’, ‘ब्राह्मण’, ‘मुगल’, ‘कुरेशी’ लिखवा देते हैं। यहां तक की अब तो लोग ट्रैक्टर और ई-रिक्शा पर ऐसा ही लिखवा देते हैं। इस पर मुंबई के रहने वाले शिक्षक हर्षल प्रभु का ध्यान गया और उन्होंने एक पत्र लिखकर पीएम का भी ध्यान इस तरफ दिलाया।

इसे भी पढ़ें: देश के दुश्मनों की अब खैर नहीं, डीआरडीओ ने बनाई आधुनिक कार्बाइन, एक मिनट में दागेगी 700 गोलियां

हर्षल ने अपनी शिकायत में लिखा कि, यूपी सहित कुछ राज्यों में लोग अपने वाहनों पर जाति लिखवाकर गर्व मासूस करते हैं। जिससे सामाजिक ताने बने को नुकसान पहुंचता है। जो कानून के खिलाफ है। इसलिए इस पर तुरंत लोग लगाई जानी चाहिए। पीएमओ को मिली शिकायत के बाद उन्होंने मामले को संज्ञान में लिया और शिकायत को उत्तर प्रदेश सीएमओं ऑफिस भेजी।

पीएमओ से मिली शिकायत के बाद अपर परिवहन आयुक्त मुकेश चंद्र हरकत में आये और ऐसे वाहनों के खिलाफ अभियान चलाने का आदेश दिया है। इस आदेश में साफ़ कहा गया है कि, अगर किसी वाहन की नंबर प्लेट पर या फिर वाहन पर जाति लिखी है तो उस वाहन को सीज कर दिया जाए। प्रदेश में करीब हर 20वें वाहन पर जाति लिखी हुई दिखती है, लेकिन पीएमओं से मिली शिकायत के बाद अब ऐसे वाहनों को लेकर कड़ी कार्रवाई की तैयारी है।

इसे भी पढ़ें: बैंक धोखाधड़ी मामले में सीबीआई ने 19 स्थानों पर की छापेमारी, हाथ लगे अहम सुराग