योगी के खिलाफ FIR के लिए SC तक में अर्जी दाखिल करने वाले परवेज को गैंगरेप के आरोप में उम्रकैद

35
YOGI ADITYNATH

लखनऊ। साल 2007 में इलाहाबाद हाईकोर्ट से अपील कर योगी आदित्य नाथ के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की मांग करने वाले 65 वर्षीय सामाजिक कार्यकर्ता परवेज परवाज को गोरखपुर की जिला सत्र न्यायलय ने गैंगरेप का दोषी मानते हुए उन्हें और उनके सह अपराधी को उम् कैद की सजा सुनाई है। गौरतलब है कि उस समय योगी गोरखपुर से भाजपा सांसद थे। एफआईआर की मांग के पीछे सामाजिक कार्यकर्ता परवेज परवाज का तर्क था कि योगी आदित्य नाथ ने नफरत फैलाने वाला भड़काऊ भाषण दिया था। इसके बाद वर्ष 2018 में हाई कोर्ट द्वारा यूपी सरकार को आदित्य नाथ (अब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री) के खिलाफ मुकदमा चलाने की अनुमति नहीं मिलने के बाद परवाज ने सुप्रीम कोर्ट की ओर रुख किया और हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ याचिका दायर की। इस बीच साल 2018 के सितंबर माह में एक चालीस वर्षीय महिला ने परवेज पर गैंगरेप का आरोप लगाते हुए मुकदमा दायर करा दिया। इस आरोप के बाद पुलिस ने परवेज और महमदू उर्फ जुम्मन बाबा (66) को गिरफ्तार कर लिया गया।

इसे भी पढ़ें:-सभी धार्मिक स्थल खुले, सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में किया रुद्राभिषेक

महिला का आरोप था कि परवेज और उनके एक अन्य साथ ने तीन जून, 2018 के उसके साथ गैंगरेप किया। पुलिस को दी शिकायत में महिला नेकहा था कि वह अपनी वैवाहिक समस्याओ के ‘इलाज’ के लिए तीन जून, 2018 को जुम्मन बाबा के घर गई। जुम्मन उसे वहां से एकांत स्थान पर ले गया और बंदूक की नोक बलात्कार किया। महिला ने शिकायत में यह भी बताया कि उस वक्त वहां एक और शख्स भी मौजूद थे जिसे जुम्मन परवेज भाई कहकर बुला रहा था।

बचाव पक्ष का आरोप 

मामले में सरकारी वकील यशपाल सिंह ने बताया- ‘जिला और सत्र न्यायाधीश गोविंद वल्लभ शर्मा ने मंगलवार (28 जुलाई, 2020) को दो आरोपियों (परवेज परवाज और महमूद उर्फ ​​जुम्मन) को उम्रकैद की सजा सुनाई। अदालत ने दोनों आरोपियों पर 25,000 रुपए का जुर्माना भी लगाया और आदेश दिया कि जुर्माने की राशि से 40 हजार रुपए गैंगरेप पीड़िता को दिए जाएं।’  इधर परवाज के वकील मिफताहुल इस्लाम ने कहा कि वो सजा के खिलाफ हाईकोर्ट में अपील करेंगे। उन्होंने आरोप लगाया कि अदालत ने बचाव पक्ष को लिखित दलीलें पेश करने की अनुमति नहीं दी।

इसे भी पढ़ें:-सीएम योगी आदित्यनाथ के पिता आनंद सिंह बिष्ट की हालत गंभीर