अब विदेश में भी रोजगार हासिल कर सकेंगे यूपी के युवा, योगी सरकार दे रही यह सुनहरा मौका

208
YOGI ADITYANATH

लखनऊ। युवाओं को रोजगार उपलब्ध करने के उद्देश्य में प्रदेश सरकार द्वारा संचालिए कौशल विकास विभाग में अब अंतराष्ट्रीय अन्‍तर्राष्‍ट्रीय डिजिटल लर्निंग प्‍लेटफार्म कोर्सेरा के माध्यम से भी प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जायेगा। इससे प्रदेश के युवा विदेशों में भी रोजगार हासिल कर सकेंगे।

इसे भी पढ़ें:-झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वालों को सरकार देगी सस्ते फ्लैट, इन शहरों से शुरू होगी योजना

गौरतलब है कि कौशल विकास विभाग के तहत प्रदेश के युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में फ्री प्रशिक्षण दिया जाता है, ताकि वह अपने लिए आसानी से रोजगार प्राप्त कर सकें। इसी कड़ी में कौशल विकास विभाग ने अब अमेरिका के अन्‍तर्राष्‍ट्रीय डिजिटल लर्निंग प्‍लेटफार्म कोर्सेरा के माध्‍यम से फ्री ट्रेनिंग कार्यक्रम शुरू कर दिया है। इससे प्रदेश के युवा अंतर्राष्ट्रीय मानकों पर ट्रेनिंग प्राप्त कर विदेश में भी कंपनियों में काम करने लायक बन सकेंगे। जानकारी के मुताबिक प्रदेश के 50 हजार युवाओं को अमेरिका में स्थित डिजिटल लर्निंग प्‍लेटफार्म कोर्सेरा के जरिए प्रशिक्षण उपलब्ध कराये जाने की व्यवस्था की गयी है।

युवाओं को सर्टिफिकेट भी दिया जायेगा

ट्रेनिंग लेने वाले युवाओं को कोर्सेरा की तरफ से सर्टिफिकेट भी उपलब्ध कराया जायेगा,जो दुनिया के कई अन्य देशों में भी मान्य होगा। इस सर्टिफिकेट के माध्यम से युवा विदेशों में भी नौकरी हासिल कर सकेंगे। इसी क्रम कौशल विकास विभाग में एक आभा एप भी डेवलप किया गया है। इस एप से जुकर युवा अपनी स्किल को डेवलप कर सकते हैं। वहीं एप में कई तरह के स्‍व रोजगार से जुड़े हुए विडियोज भी अपलोड किये गए हैं, जो युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत का काम कर रहे हैं। युवा इस एप को खूब पसंद कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें:-याेगी सरकार इन शर्तों के साथ बेरोजगारों के लिए खुलवाएगी टेलरिंग शॉप