Friday, October 22, 2021

कम नहीं हुआ है खतरा, मौसम विभाग ने 10 जिलों के लिए जारी किया रेड अलर्ट, दी सलाह

- Advertisement -
- Advertisement -

लखनऊ। उत्तर प्रदेश बारिश कहर बनाकर टूट पड़ी है। शुक्रवार को भी प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश (Heavy Rain) का खतरा बना हुआ है। 10 जिलों को लेकर मौसम विभाग (Meteorological Department) द्वारा रेड अलर्ट जारी किया गया है। एहतियातन प्रदेश सरकार द्वारा सभी शिक्षण संस्थानों को बंद करने का आदेश जारी किया है। अगले दिन तक भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग अलर्ट जारी किया है। इस दौरान इन जिलों में 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। प्रदेश के कई जिलों में आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना जताई जा रही है। इनमे उन्‍नाव, कानपुर, कानपुर देहात, बांदा, फतेहपुर, हरदोई, अलीगढ़ और गौतमबुद्ध नगर जिले शामिल हैं। लोगों को घर में रहने की सलाह दी गई है।

इसे भी पढ़ें : कानपुर: सेंट्रल स्टेशन से बरामद हुआ साढ़ें तीन किलो सोना, गिरफ्तार हुए चार युवक

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बुधवार रात से ही मूसलाधार बारिश जारी है। प्रदेश में बारिश कहर बनकर टूटी है, अलग-अलग हादसों में 50 लोगों की मौत हो चुकी है। कई जिलों में मकान, दीवार, पेड़ और बिजली के खंभे गिरने से बिजली सप्लाई बाधित है। जबकि रेलवे ट्रैक पर ओएचई लाइन टूट जाने से कई ट्रेनों को रुकना पड़ा है। बारिश से सबसे ज्यादा नुकसान अवध क्षेत्र को हुआ है। जहां 21 लोगों की मौत हुई है।

गुरुवार को राजधानी लखनऊ में हुई बारिश से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ। जगह-जगह हादसे हुए। मोहिबुल्लापुर स्टेशन पर जलभराव में डूबने से 2 बच्चों की और अलीगंज में बिजली का झटका लगने से 1 बच्चे की जान चली गई। मोहनलालगंज में 6 घरों की दीवारें ढह गईं। राजधानी का दो तिहाई हिस्सा गुरुवार को अपनी में डूबा गया था।

जौनपुर और फतेहपुर में मकान की छत और दीवार गिरने से 4-4 लोगों की मौत हुई। अमेठी, बाराबंकी में 2-2 और सीतापुर, रायबरेली, कौशांबी और अयोध्या में 1-1 लोगों की मौत हुई। जौनपुर के सरायखानी गांव में कच्चे मकान की छत गिरने से एक ही परिवार के 3 लोगों की मौत हुई। वहीं 2 लोग घायल हैं।

पिछले 24 घंटे में प्रदेश में हुई बारिश
लखनऊ 235
प्रयागराज 199
बाराबंकी 165
मेरठ 168
अयोध्या 168
गोरखपुर 130
वाराणसी 147
बरेली 100
कानपुर 95

इसे भी पढ़ें : PM मोदी के जन्मदिन पर CM योगी, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद और दिनेश शर्मा ने दी बधाई

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -