Friday, October 22, 2021

डेंगू का कहर : लखनऊ में डेंगू के बढ़ते मामलों ने बढ़ाई आम आदमी की टेंशन, अस्पतालों में लगी मरीजों की कतार

- Advertisement -
- Advertisement -

लखनऊ। डेंगू के मामले लखनऊ में बढ़ते जा रहे हैं। सरकारी आंकड़ों की बात करें तो जिले में अब तक 480 मरीज डेंगू के सामने आए चुके हैं। राजधानी का शायद की ऐसा इलाका हो जहां डेंगू के मामले बढ़ न रहे हों। बदलते मौसम और बारिश की वजह से मच्छरों की बढ़ती संख्या ने राजधानीवासियों की परेशानी बढ़ा दी है। नगर निगम और मलेरिया विभाग की लापरवाही ने आम लोगों में डर पैदा कर दिया है। रिपोर्ट्स के अनुसार, शहर के अस्पतालों में डेंगू वार्ड पूरी तरफ भरे पड़े हैं। वहीं अब मरीजों को दूसरे वार्ड में भर्ती किया जा रहा है। जिले सरकारी और निजी दोनों ही अस्पतालों में डेंगू के मरीजों की लाइन लगी हुई है।

इसे भी पढ़ें : हिंदुत्व के एजेंडे ने बढ़ाई विपक्ष की मुश्किलें, नेताओं के सिर और मंच से गायब हुए मुस्लिम प्रतीक

लोकबंधु अस्पताल में गुरुवार तक डेंगू के भर्ती मरीजों की संख्या 40 थी। जबकि अस्पताल के पास 27 मरीजों को ही भर्ती करने की क्षमता है। चिकित्सा अधीक्षक डॉ अजय शंकर त्रिपाठी का कहना है कि डेंगू के मरीजों के वार्ड की क्षमता कम है इसलिए अब नए मरीजों को कोरोना वार्ड में भर्ती किया जा रहा है। ऐसे ही हालात बलरामपुर अस्पताल के भी हैं, जहां डेंगू मरीज अस्पताल में भरे पड़े हैं।

रिपोर्ट्स के अनुसार, अस्पताल में डेंगू के 20 से ज्यादा मरीज भर्ती हैं, जिसमे 7 मरीज एलाइजा पाजिटिव हैं। सिविल अस्पताल में डेंगू के 16 मरीज भर्ती हैं। अस्पताल के निदेशक डॉ एसके नंदा ने बताया है कि डेंगू के 16 अस्पताल में मरीज भर्ती हैं, जिसमे से पुरुष वार्ड में 10 और महिला वार्ड में 6 मरीज भर्ती हैं। वहीं लोहिया, भाऊराव देवरस और रानी लक्ष्मीबाई अस्पताल में भी बड़ी संख्या में डेंगू के मरीज भर्ती हुए हैं। इसके आलावा सिल्वर जुबली,रेडक्रॉस, ऐशबाग, अलीगंज, तुडियागंज, इंदिरानगर और इटौंजा में डेंगू के 27 नए मरीज मिले हैं।

घर-घर की जाएगी जांच
लखनऊ में डेंगू के बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए एसीएमओ डॉ केपी त्रिपाठी ने बताया कि मच्छरों की रोकथाम के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है। 18 अक्टूबर से टीम घर-घर जाकर बुखार के मरीजों में डेंगू-मलेरिया की जांच की जाएगी।

इसे भी पढ़ें : दुर्गा पूजा पर छिड़े दंगे, मंदिरों में तोड़फोड़ के बाद 22 जिलों में पैरामिलिट्री फोर्स तैनात, 3 की मौत

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -