spot_img
Saturday, September 18, 2021

CM योगी उज्जवला योजना 2.0 का करेंगे शुभारंभ, 20 लाख महिलाओं को मिलेंगे मुफ्त LPG कनेक्शन

- Advertisement -
- Advertisement -

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री उज्‍ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) का दूसरा चरण बुधवार से शुरू होने जा रहा है। आज आयोजित होने वाले कार्य्रकम की सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) औपचारिक तौर शुरुआत करेंगे। पीएम उज्जवला योजना 2.0 की शुरुआत ही मुख़्यमंत्री योजना की लाभार्थी महिलाओं से संवाद भी करेंगे। जानकारी के मुताबिक योजना के चरण में उत्तर प्रदेश में 20 लाख नए एलपीजी कनेक्‍शन केंद्र द्वारा दिए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री उज्‍ज्वला योजना 2.0 के दूसरे चरण की शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी ने 10 अगस्त को की थी। इस योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को सरकार मुफ्त में एलपीजी कनेक्‍शन देती है।

इसे भी पढ़ें: राम मंदिर जाने वाली सड़क का नाम होगा ‘कल्याण सिंह मार्ग’, CM योगी से समर्थकों ने की ये बड़ी मांग

प्रवासियों के लिए खास
प्रधानमंत्री उज्‍ज्वला योजना के पहले चरण में काफी बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर योजना का लाभ नहीं उठा पाए थे। इसकी सबसे बड़ी वजह उनके पास स्थायी पते का प्रमाण न होना था। केंद्र सरकार द्वारा इस बार खास प्रावधान किया है। अब जिन लोगों के पास पते का प्रमाण नहीं होगा उनको भी उज्जवला योजना 2.0 का लाभ मिल सकेगा। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में उज्जवला योजना 1.0 के तहत अब तक 1.47 करोड़ लोगों को एलपीजी कनेक्‍शन ‌दिए जा चुके हैं। देश के किसी भी राज्य में दिए गए मुफ्त एलपीजी कनेक्‍शनों में ये संख्या सबसे अधिक है।

मुफ्त मिलेगा गैस चूल्हा
केंद्र सरकार द्वारा गरीबी रेखा के नीचे के परिवारों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत घरेलू रसोई गैस (एलपीजी) कनेक्शन मुहैया कराया जाता है। योजना पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से चलाई जा रही है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को गैस सिलेंडर मुफ्त में उपलब्ध कराने के साथ ही चूल्हा भी फ्री दिया जाएगा। वहीं अगर आप कहीं किराए पर रहते हैं तो अब आपको स्थाई निवास प्रमाण पत्र नहीं है। इस योजना एक लाभ अब आप भी उठा सकते हैं और मुफ्त गैस कनेक्शन ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: कल्याण सिंह को अमित शाह ने दी श्रद्धांजलि, भावुक होकर बोले- पिछड़ों ने अपना हितचिंतक खो दिया

- Advertisement -
spot_img
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -