अयोध्या में बनने वाली मस्जिद का डिजाइन तैयार, इस आकार का नहीं होगा कोई गुंबद

48

लखनऊ। अयोध्या क्षेत्र के धन्नीपुर में बनने वाले मस्जिद का डिजाइन लांच कर दिया गया है। इस डिजाइन के मुताबिक मस्जिद में गुंबद नहीं होगा। यहां मस्जिद के अलावा म्यूजियम, अस्पताल, लाइब्रेरी और कम्युनिटी किचन बनाया जाना है। सामने आई मस्जिद की डिजाइन में गोल वाली इमारत मस्जिद की है। जबकि चौकोर इमारत में बाकी अन्य सुविधाओं के लिए जगह दी जाएगी। वहीं बताया जा रहा है कि इस मस्जिद को अगले दो वर्षों में बनाकर पूरा कर लेने का लक्ष्य है। मस्जिद निर्माण की तारीख का अभी एलान नहीं हो पाया है। इसके लिए इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन नक्शा पास होने तथा स्वायल टेस्टिंग के मुताबिक निर्माण की तारीख निधारित करेगा।

इसे भी पढ़ें: भीड़ देखकर गदगद हुए अमित शाह, बोले- दीदी के गुस्से का है प्रतीक

अयोध्या के धन्नीपुर में प्रस्तावित मस्जिद की डिजाइन को लेकर इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन की बैठक हुई, जिसमें बनने वाले मस्जिद के लेआउट और डिजाइन को जारी किया गया। इस बैठक में फाउंडेशन के सभी सदस्यों के साथ आर्किटेक्ट भी शामिल रहे। जो लोग बैठक में उपस्थित नहीं हो सके थे, उन्हें वर्चुअल तरीके से जोड़ा गया था। फाउंडेशन की यह बैठक काफी सार्थक रही। इस दौरान मस्जिद निर्माण, अस्पताल, रिसर्च सेंटर, कम्युनिटी किचन तथा म्यूजियम आदि की डिजाइन को भी मंजूरी मिल गई।

सूत्रों की मानें तो मस्जिद का शिलान्यास किनके हाथों होना है। निर्माण के चरण किस तरह के होंगे। इन सभी मुद्दों पर बोर्ड ने काफी हद तक रणनीति बना ली है। उम्मीद है मस्जिद निर्माण की तारीख के एलान के साथ इन कार्यक्रमों की तारीखों का एलान कर दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: अंधविश्वास या फिर विश्वासः कड़ाके की ठंड में भी जूता-चप्पल नहीं पहनते इस गांव के लोग