Saturday, December 4, 2021

राम के वियोग में मंच पर ही ‘दशरथ’ ने त्याग दिए प्राण, लोगों का लगा अभिनय

- Advertisement -
- Advertisement -

बिजनौर। यूपी के बिजनौर जिले के गांव हसनपुर में रामलीला चल रही थी, जिसमे राजेंद्र सिंह दशरथ की भूमिका निभा रहे थे। जब श्रीराम का 14 वर्षों के वनवास के लिए महल से वन जाने के लिए बढ़ते हैं। उस ही समय राजा दशरथ राम के वन जाने के वियोग में व्याकुल हो जाते हैं। श्रीराम को खुद से दूर होने का दुख दशरथ सहन नहीं पाते हैं और वहीं अपने प्राण त्याग देते हैं। हसनपुर में चल रही रामलीला में दशरथ की भूमिका निभा रहे राजेंद्र सिंह ने वास्तव श्रीराम के वन के लिए महल से निकलते ही अपने प्राण स्टेज पर ही त्याग दिए थे। इस बारे में किसी को पता ही नहीं चला।

इसे भी पढ़ें : विधानसभा चुनाव से पहले PM मोदी UP को देंगे बड़ी सौगात, 25 अक्टूबर को करेंगे 9 मेडिकल कॉलेजों का लोकार्पण

दशरथ पुत्र राम के वियोग में जब प्राण त्यागते हैं तो रामलीला का पर्दा गिर गया। इसके बाद सभी साथी कलाकार स्टेज से उतर जाते हैं लेकिन दशरथ की भूमिका निभा रहे राजेंद्र सिंह नहीं उठते हैं। सहयोगी कलाकार भी उनके पास जाते हैं लेकिन देखते हैं कि राजेंद्र सिंह के शरीर में कोई हलचल नहीं हो रही है। इसके बाद सहयोगी कलाकारों को एहसास होता है कि दशरथ की भूमिका निभा रहे राजेंद्र सिंह ने राम के वन जाने का वियोग सच में सह पाए और मंच पर ही वास्तव में अपने प्राण त्याग दिए।

बताया जा रहा है कि घटना 14 अक्टूबर की है। बिजनौर जिले के गांव हसनपुर में 2 अक्टूबर से रामलीला चल रही थी। गुरुवार को जब रामलीला में दशरथ की भूमिका निभा रहे राजेंद्र सिंह ने भगवान राम के वियोग में वास्तव में मंच पर ही प्राण त्याग दिए और मंच पर पड़े रहे। पर्दा गिरने के बाद भी जब मंच से राजेंद्र सिंह नहीं उठे तो साथी कलाकार उनके पास पहुंचे और उन्हें उठाने कोशिश करने लगे लेकिन श्रीराम के वियोग में राजेंद्र दुनिया छोड़ चुके थे।
घटना के बाद रामलीला देखने पहुंचे दर्शक भी भावुक हो गए। बताया जा रहा है कि बीते 20 वर्षों से राजेंद्र सिंह रामलीला में राजा दशरथ का भूमिका अदा करते चले आ रहे थे। उनका सजीव अभिनय हमेशा लोगों को भावुक कर देता था।

इसे भी पढ़ें : बागी नेताओं को सोनिया गांधी ने लगाई फटकार, कहा – मैं ही हूं कांग्रेस की स्थायी अध्यक्ष

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -