बेटी की शादी के लिए सरकार दे रही है 51 हजार रुपए की मदद, ऐसे आप भी उठा सकते हैं लाभ

101
wedding

नई दिल्ली। कई बार ऐसा होता है कि आर्थिक तंगी के कारण गरीब परिवार की बेटियों की शादी में काफी दिक्क्तें आती हैं। लोगों की इन्हीं दिक्क्तों को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ( Uttar Pradesh government) गरीब बेटियों की शादी में आर्थिक मदद के लिए कई योजनायें चला रही है। इन्हीं में से एक योजना है ‘शादी अनुदान योजना’। इन योजना के तहत यूपी सरकार (UP government ) लड़की के परिवार को उसकी शादी में मदद के तौर पर 51,000 रुपये देती है। यह आवेदन लड़की की शादी के 90 दिन पहले से 90 दिन बाद तक किया सकता है। वहीं, इस योजना का लाभ उठाने के लिए लड़की की उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक हो और लड़के की उम्र 21 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए। इस योजना का लाभ एक परिवार दो लड़कियों के शादी के लिए उठा सकता है। योजना के तहत राज्य के अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति ,अन्य पिछड़ा वर्ग ,अल्पसंख्यक ,सामान्य वर्ग के परिवारों की बेटियों को शामिल किया गया है।

ऐसे लोग उठा सकते हैं योजना का लाभ

1- आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
2-आवेदक की सालाना आय ग्रामीण क्षेत्र के लिए 46800 रुपये और शहरी क्षेत्र के लिए 56400 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
3- शादी अनुदान योजना के लिए आवेदनकर्ता गरीबी रेखा से नीचे का व्यक्ति होना चाहिए।

4- आवेदनकर्ता के पास आधार कार्ड होना आवश्यक है। आवेदनकर्ता को अनुदान का लाभ लेने से पहले अपना आय प्रमाण पत्र दिखाना अनिवार्य होगा साथ ही जिन लड़के-लड़की की। शादी हो रही है उनका आयु प्रमाण पत्र भी दिखाना अनिवार्य होगा।

5- आवेदक का अपना खाता होना आवश्यक है। यह खाता किसी सरकारी बैंक में ही होना चाहिए और खाता आधार से लिंक होना चाहिए ताकि पैसा सीधे आवेदक के खाते में ट्रांसफर हो सके।

6- अगर आवेदक OBC/ SC/ST कैटेगरी का है तो उसके पास जाति प्रमाण पत्र भी होना आवश्यक है। अन्य कैटेगरी के लिए जाति प्रमाण पत्र अनिवार्य नहीं है।

7- सरकार द्वारा दी जाने वाली धनराशि आवेदक तभी निकल सकता है जब उसकी बेटी की शादी हो।

8- इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को सबसे पहले यूपी सरकार कि वेबसाइट shadianudan.upsdc.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए उसे  वेबसाइट के होम पेज पर नए रजिस्ट्रेशन के ऑपशन के नीचे आपको अपनी जाति के अनुसार नीचे दिए गए विकल्प में से एक विकल्प को चुनना होगा और आपनी डिटेल भरनी होगी।

इसे भी पढ़ें:-अल्पसंख्यक समुदाय की बेटियों के लिए योगी सरकार ने खोला पिटारा, शादी में लिए मिलेगा इतना अनुदान