Saturday, December 4, 2021

पूर्वांचल को CM योगी की बड़ी सौगात, गोरखपुर में आज सैनिक स्कूल की रखेंगे आधारशिला

- Advertisement -
- Advertisement -

गोरखपुर। सेना में भर्ती होने का सपना देखने वाले पूर्वांचल के नौजवानों को सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। गोरखपुर (Gorakhpur) में 50 एकड़ में प्रस्तावित सैनिक स्कूल (Sainik School) का सीएम शुक्रवार दोपहर 3 बजे शिलान्यास करेंगे। डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा (Dinesh Sharma) भी इस कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। गोरखपुर खाद कारखाना परिसर ने बनाने वाला यह सैनिक स्कूल राज्य का 5वां सैनिक स्कूल होगा। इस स्कूल में कक्षा छह से बारह तक के बालक बालिकाओं को आवासीय व्यवस्था के तहत शिक्षा दी जाएगी। छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग कैंपस मौजूद होंगे। गोरखपुर में बनाने वाले सैनिक स्कूल का प्रशासनिक भवन प्राचीन भारतीय संस्कृति और परंपरा का दर्शन कराएगा। भवन की सभी इमारतें भी देशभक्ति का भाव जाएंगी।

इसे भी पढ़ें: रोहिंग्या बस्ती पर चला CM योगी का बुलडोजर, अवैध कब्जे से मुक्त कराई 5.21 एकड़ जमीन

सीएम योगी आदित्यनाथ की मंशा है कि स्कूल के परिसर का माहौल ऐसा हो, जिससे राष्ट्रभक्ति का जज्बा विद्यार्थियों में भरता रहे। यही वजह है कि स्कूल में बनने वाली इमारतों का नाम शहीदों और महापुरुषों के नाम से होगा। खास बात यह है कि स्कूल में जैविक खेती,बागवानी और गोशाला की भी व्यवस्था होगी। स्कूल के परिसर को लेकर सीएम ने कहा था कि परिसर ऐसा हो, जिससे युवाओं में देशभक्ति की भावना जागृत हो। स्कूल में बनने वाले छात्रावासों के नाम भी इतिहास के नायकों के नाम पर रखें जाएंगे।

पर्यावरण संरक्षण का पूरा ध्यान स्कूल निर्माण में रखा जाएगा। सोलर सिस्टम और रेन वाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था स्कूल के सभी सभी भवनों में की जाएगी। परिसर में बहुउद्देश्यीय सभागार, प्रेक्षागृह भी बनाया जाएगा। सुरक्षा के लिहाज से पूरे स्कूल कैंपस में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। वहीं झंडारोहण, मार्च पास्ट के लिए ट्रैक बनाये जाएंगे।सैनिक स्कूल में विद्यार्थियों को वॉलीबाल, घुड़सवारी, जिम्नास्टिक, टेनिस, फुटबाल, बास्केटबाल, शूटिंग, तैराकी और दौड़ आदि खेलों के लिए ट्रेनिंग भी मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: अलीगढ़ शराब कांड: हाई कोर्ट योगी सरकार की कार्रवाई से संतुष्ट, कहा – अवैध शराब की बिक्री पर रोक लगाएं

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -