Saturday, October 16, 2021

विधानसभा चुनाव 2022 : OBC वोट बैंक पर BJP की नजर, 17 जातियों का करेगी सम्मेलन

- Advertisement -
- Advertisement -

लखनऊ। यूपी विधानसभा चुनाव 2022 की तैयारी में जुटी बीजेपी के लिए पहले किसान आंदोलन और अब लखीमपुर खीरी हिंसा के बाद मुश्किलें बढ़ती हुई नजर आ रही हैं लेकिन पार्टी ने नुकसान की आशंका को देखते हुए जातीय समीकरण बैठना कर दिया है। बीजेपी ने अपने स्थानीय नेताओं को निर्देश दिए हैं कि वो अपने इलाके में जातीय क्षत्रपों को साधना शुरू कर दें। 17 अक्टूबर से बीजेपी राज्य के अलग-अलग जिलों में 17 ओबीसी सम्मलेन कराने की तैयारी कर चुकी है। पार्टी की कोशिश है कि इन कार्यक्रमों के माध्यम से ही जातीय क्षत्रपों को अपने पाले में लाया जाए।

इसे भी पढ़ें : शर्मनाक : नाबालिग से 28 लोगों ने किया दुष्कर्म, आरोपियों में कई राजनेताओं के नाम शामिल

सूत्रों के अनुसार, पिछड़ी, अति पिछड़ी जातियों के अलग-अलग सम्मेलन 17 अक्टूबर से बीजेपी करने जा रही है। इस दौरान अपनी-अपनी जातियों पर प्रभाव रखने वाले चेहरों पर पार्टी फोकस करेगी। 2017 के फार्मूले पर ही बीजेपी पिछड़ों और अगड़ों दोनों वोट बैंकों को अपनी ओर करने की कोशिश कर रही है। पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी को यादव वोट छोड़कर अन्य ओबीसी जातियों ने खुलकर वोट दिया था।

बीजेपी की कोशिश है कि बसपा से अलग हुए गैर-जाटव वोटबैंक को भी अपनी ओर आकर्षित किया जाये। पार्टी ऐसे नेताओं और चेहरों की तलाश कर रही है, जिनका अपने मोहल्ले, गांव में सजातीय लोगों पर प्रभाव हो। इस लोगों के माध्यम से पार्टी केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं और वादों को लोगों तक पहुंचाएगी। इसका काम पार्टी ने ओबीसी मोर्चा को सौंपा गया है।

बीजेपी ओबीसी की 17 जातियों को केंद्र रखकर प्रदेश स्तरीय सम्मेलन आयोजित कर रही है। जो लखनऊ के गन्ना संस्थान, इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान और पंचायती राज संस्थान के सभागार में होगा। पार्टी की कोशिश है कि, जिस जाति का सम्मेलन होगा उस जाति के करीब एक से दो हजार लोग कार्यक्रम में मौजूद हों।

बीजेपी इन जातीय सम्मेलन के लिए पूर्व सांसद, पूर्व विधायक, प्रधान, पूर्व प्रधान, जिला पंचायत, पूर्व जिला पंचायत, क्षेत्र पंचायतों के सदस्य, सामाजिक और जातीय संगठनों के बड़े नेता संबंधित जाति के अन्य प्रभावशाली चेहरों को आमंत्रित करेगी।

इसे भी पढ़ें : विधानसभा चुनाव 2022 : पर्दे के पीछे चल रही है 2022 की तैयारी, चाचा-भतीजा इस तारीख को कर सकते हैं गठबंधन का ऐलान

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -