Saturday, October 16, 2021

UP में आज से बीजेपी शुरू करेगी ‘जन आशीर्वाद यात्रा’, सपा-बसपा को चोट पहुंचने के लिए अपनाया ये समीकरण

- Advertisement -
- Advertisement -

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों में लगी बीजेपी सोमवार से ‘जन आशीर्वाद यात्रा’ शुरू कर रही है। केंद्र सरकार के चार मंत्री यात्रा में शामिल होंगे, जिसमे से 16 अगस्त को तीन मंत्री लखनऊ पहुंचेंगे। वहीं एक मंत्री मथुरा से यात्रा की शुरुआत करेंगे। लखनऊ के मोहनलालगंज से सांसद मोहनलालगंज, महाराजगंज के सांसद पंकज चौधरी, लखीमपुर के सांसद अजय मिश्र और मथुरा से सांसद बीएल वर्मा यात्रा की शुरुआत करेंगे, जिसका समापन बदायूं में होगा।

इसे भी पढ़ें : अखिलेश यादव ने सरकार पर साधा निशाना, कहा – आज की सत्ता और सरकार है दमनकारी

कौशल किशोर जहां पासी समाज से हैं, वहीं पंकज चौधरी कुर्मी समाज से, ब्राह्मण समाज से अजय मिश्र और सांसद बीएल वर्मा लोधी समाज से आते हैं। जातीय समीकरण को ध्यान में रखते हुए ही केंद्रीय मंत्रियों की यात्रा के रूट पार्टी द्वारा तय किये गए हैं। यात्रा के दौरान रास्ते में कई जगह स्वागत सभाएं होंगी। आंकड़े के मुताबिक प्रदेश में ओबीसी वोटरों में सबसे ज्यादा यादव हैं, उसके बाद कुर्मी और तीसरे नंबर पर लोधी हैं।

‘जन आशीर्वाद यात्रा’ के पहले चरण की शुरुआत पंकज चौधरी करेंगे। वहीं मथुरा से बीएल वर्मा यात्रा की शुरुआत कर करेंगे, जो कोशिश होगी कि समाजवादी वोट बैंक में ज्यादा से ज्यादा सेंध लगाई जाये। उत्तर प्रदेश में कुर्मी जाति के 6 सांसद अभी है तो वहीं 26 विधायक है। बुंदेलखंड और रुहेलखंड में सबसे ज्यादा वर्चस्व लोध जाति का है।

उत्तर प्रदेश में जातीय समीकरणों के अनुसार, जाटव और चमार के बाद सबसे ज्यादा पासी अनुसूचित जाति में हैं। मंत्री और सांसद कौशल किशोर पासी जाती से ही आते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए ही पार्टी ने उनकी यात्रा भी पहले चरण मे ही रखी है। राज्य में 30 से 35 ऐसी विधानसभा सीटे हैं, जिसमे 10 प्रतिशत तक ब्राह्मण वोट बैंक हैं, जो जीत और हार को तय करते हैं, जिसे देखते हुए लखीमपुर के सांसद अजय मिश्र को भी यात्रा की कमान दी गई है। आगामी चुनाव को देखते हुए पार्टी ने जातीय समीकरणों का ध्यान रखते हुए ही यात्रा की शुरुआत आज से करने का निर्णय लिया है।

इसे भी पढ़ें : UP : कोरोना प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए आज से खुले स्कूल, इन छात्रों की लगेंगी क्लास

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -