Friday, October 22, 2021

विधानसभा चुनाव 2022 : UP जीतने के लिए BJP ने की बड़ी तैयारी, 1.63 करोड़ पन्ना प्रमुख ऐसे जुटाएंगे वोट

- Advertisement -
- Advertisement -

लखनऊ। बीजेपी ने उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव (Assembly elections) जीतने की तैयारी जमीनी स्तर कर शुरू कर दी है। पार्टी राज्य में बूथ स्तर तक प्रबंधन की तैयारी कर चुकी है। इसके लिए बीजेपी ने 1.63 करोड़ बूथों पर पन्ना प्रमुखों की नियुक्ति का फैसला लिया है। आगामी चुनाव में बीजेपी ने हर बूथ तक पहुंचने का फैसला किया है। पार्टी द्वारा नियुक्त किए गए पन्ना प्रमुखों का नाम हर बूथ पर मतदाताओं से संपर्क साधना होगा। मतदान के दिन वोटर्स को बूथ तक लाने का काम इन्हे ही सौंपा जाएगा।

इसे भी पढ़ें : अखिलेश यादव को छोड़ थामा बीजेपी का हाथ, राजघराने से ताल्लुक रखती हैं बीहड़ की ये रानी

संगठन द्वारा फिलहाल पन्ना प्रमुखों को ट्रेनिंग दी जा रही है। जो सितंबर माह में पूरी भी हो जाएगी। पन्ना प्रमुख गुजरात की नारायणपुरा विधानसभा सीट पर बड़ी भूमिका निभा चुके हैं। 30 घरों की जिम्मेदारी एक पन्ना प्रमुख को सौंपी जाती है। वहीं एक बूथ पर पार्टी 10 से 15 पन्ना प्रमुखों को तैनाती होती है। उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव में बीजेपी दोबारा अपनी इस आजमाई हुई रणनीति का इस्तेमाल करने की तैयारी कर रही है।

बीजेपी आगामी चुनाव को लेकर माइक्रो लेवल पर काम कर रही है। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया यही कि हमने फैसला किया है कि पन्ना प्रमुख वोटरलिस्ट में से ही एक शख्स (वोटर) होगा। हर 60 मतदाताओं में से एक पन्ना प्रमुख तय किया जाएगा। जो अन्य मतदाताओं से बात करेगा और पार्टी को वोट देने के लिए प्रेरित करेगा और उन्हें मतदान के लिए बूथ तक भी ले जायेगा। बीजेपी ने मतदाताओं के बीच अपनी पकड़ बनाने के लिए ही पन्ना प्रमुख की रणनीति बनाई है।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित साह ने पन्ना प्रमुख का कॉन्सेप्ट बीजेपी को दिया था, जिसे आगे बढ़ाते हुए जेपी नड्डा ने बूथ विजय अभियान की शुरुआत की थी। गौरतलब है कि 2022 में देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव है, जिसके बाद 2024 में लोकसभा चुनाव हैं। ऐसे में बीजेपी 2022 के चुनाव से ही 2024 के चुनाव की तैयारियों में जुट गई है। दिल्ली का रास्ता लखनऊ से होते हुए जाता है इसलिए बीजेपी दोबारा सत्ता में आने के लिए कोई कमी नहीं छोड़ रही है।2017 के चुनाव में बीजेपी को 39.67 वोट मिले थे और उसने 403 में से 312 सीटों पर कब्जा किया था।

इसे भी पढ़ें : दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर गडकरी ने ली टेस्ट ड्राइव, 160 KM की गति से दौड़ी कार

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -