Monday, May 23, 2022

UP Elections : अपर्णा यादव का सपा से मोहभंग, इस सीट की वजह से बढ़ा UP का सियासी पारा

सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव बुधवार को दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं। चुनाव से ठीक पहले बीजेपी ने मुलायम के परिवार में बड़ी सेंधमारी की है। बताया जा रहा है कि, सपा से बीजेपी में अपर्णा लखनऊ की कैंट सीट की वजह से शामिल हुई हैं।

- Advertisement -
- Advertisement -

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम और सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव बुधवार को दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं। चुनाव से ठीक पहले बीजेपी ने मुलायम के परिवार में बड़ी सेंधमारी की है। बताया जा रहा है कि, सपा से बीजेपी में अपर्णा लखनऊ की कैंट सीट की वजह से शामिल हुई हैं। 2017 के विधानसभा चुनाव में अपर्णा यादव सपा के टिकट पर लखनऊ कैंट से लड़ी थीं, उन्हें 61606 वोट मिले थे और 32.87 प्रतिशत वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रही थीं। उन्हें बीजेपी की उम्मीदवार रीता बहुगुणा जोशी से हार का सामना करना पड़ा था।

इसे भी पढ़ें : अखिलेश यादव ने किया ऐलान, 300 यूनिट फ्री बिजली के लिए SP का बड़ा अभियान

अपर्णा ने 2022 में भी कैंट विधानसभा सीट से अपनी दावेदारी की थी लेकिन सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने फैसला है कि, परिवार के किसी भी सदस्य को चुनाव में नहीं उतारा जाएगा। वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी बताया गया है कि, अखिलेश अपर्णा को लखनऊ कैंट से नहीं अमेठी की तिलोई विधानसभा सीट टिकट देना चाहते थे। जो अपर्णा को मंजूर नहीं था। लखनऊ कैंट से टिकट न मिलता देख अपर्णा ने बीजेपी में जाना सही समझा। यह सीट बीजेपी की सुरक्षित सीट कही जा सकती है।

लखनऊ कैंट का जातीय समीकरण
लखनऊ की कैंट सीट ब्राह्मण बाहुल्य है। जहां एक लाख ब्राह्मण मतदाता हैं। वहीं दूसरे नंबर पर करीब 65 हजार सिंधी-पंजाबी वोटर हैं, जबकि 20 हजार के करीब यादव मतदाता है और 15 हजार ठाकुर मतदाता हैं।

कैंट विधानसभा सीट है बीजेपी का गढ़ है
बीजेपी के टिकट पर सुरेश तिवारी 1996, 2002 और 2007 कैंट सीट पर जीत दर्ज कर चुके हैं। वहीं 2012 के चुनाव में उन्हें कांग्रेस के टिकट पर रीता बहुगुणा जोशी ने उन्हें शिकस्त थी। इसके बाद 2017 के चुनाव में बीजेपी के टिकट पर रीता बहुगणा दोबारा कैंट सीट पर जीत दर्ज की। 2019 के उपचुनाव में सुरेश तिवारी ने चौथी बार कैंट सीट से विधायक बने।

इसे भी पढ़ें : UP Elections: टिकट न मिलने पर नाराज हुए इमरान मसूद, बोले – मुझे कुत्ता बना दिया, वीडियो वायरल

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -