अमानवीय: ठाकुरों ने नट महिला के शव के साथ किया कुछ ऐसा की सब हो गए हैरान

62
BSP supremo Mayawati

लखनऊ/आगरा: यूपी के आगरा जिले में जाति को लेकर भेदभाव की एक बेहद दुखद घटना सामने आई है। आगरा में अछनेरा तहसील के रायभा गांव में एक दलित महिला की मौत हो गई। महिला का इस समय अंतिम संस्कार किया जा रहा था, तब गांव के उच्च जाति के लोगों ने कथित तौर पर शव को चिता से उतरवा दिया। इस घटना को लेकर बसपा सुप्रीमो मायावती ने ट्वीट कर घटना की निंदा की है। मायावती ने बताया है कि घटना बेहद शर्मनाक और निंदनीय है। महिला नट जाति से संबंधित थी। बीमारी से उसकी मौत हो गई। इसके बाद परिजन ने गांव के श्मशान घाट पर उसकी चिता सजा दी। जैसे ही चिता को अग्नि दी गई, गांव के उच्च जाति के लोगों ने आकर उन्हें ऐसा करने से रोक दिया। केवल इतना ही नहीं, उन्होंने शव को चिता से उतरवा भी दिया। इसके बाद मामला थाना अछनेरा पुलिस तक पहुंच गया। सीओ और थाना प्रभारी मौके पर पहुंचे मगर बात नहीं बनी। इसके बाद जलती चिता से शव को हटाकर दूसरे स्थान पर दाह संस्कार कराया गया।

इसे भी पढ़ें: यूपी में बढ़ते अपराध के ग्राफ ने विपक्ष को दिया ‘जंगलराज’ जैसा हथियार

मृत महिला का 6 साल का मासूम बच्चा यह भी नहीं समझ पा रहा था कि उसे गोद में लेकर पुचकारने वाली उसकी मां अब कभी नहीं उठेगी। वह अपने दादा के साथ हाथ में आग लेकर अपनी मां की चिता के फेरे लगा रहा था और उन्हें मुखाग्नि दे रहा था मगर दबंगों ने रहम खाए बिना उसके हाथ से आग छीन ली और चिता को जलाने से मना कर दिया। मामला मीडिया में आने के बाद एसएसपी बबलू कुमार ने कहा कि उक्त प्रकरण की सीओ अछनेरा को जांच सौंप दी गई है। जो भी दोषी मिलेगा, उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

इस मामले में मायावती ने ट्वीट किया, ‘उत्तर प्रदेश में आगरा के पास एक दलित महिला का शव वहां जातिवादी मानसिकता रखने वाले उच्च वर्गों के लोगों ने इसलिए चिता से हटा दिया, क्योंकि वह श्मशान-घाट उच्च वर्गों का था, जो यह बेहद शर्मनाक व अति-निंदनीय भी है।’ दूसरे ट्वीट में मायावती ने इस घटना की जांच कराने की मांग भी की। मायावती ने लिखा, ‘इस जातिवादी घृणित मामले की यूपी सरकार को उच्च स्तरीय जांच करानी चाहिए और दोषियों को सख्त से सख्त सजा मिलनी चाहिए, जिससे प्रदेश में ऐसी घटना की फिर से पुनरावृति ना हो सके। बीएसपी की यह पुरजोर मांग है।’

इसे भी पढ़ें: बकरीद पर भाजपा विधायक के बिगड़े बोल, कुर्बानी देने को लेकर कह दी यह बड़ी बात