Basti: पौराणिक बौडिहारनाथ धाम में भव्य कलश यात्रा के साथ हुई मां दुर्गा प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा

समाजसेवी दयाशंकर ने बताया बौडिहारनाथ धाम सेवा ट्रस्ट बौडिहार बेलघाट द्वारा इसका संचालन किया जाएगा। अयोध्या धाम से आए पुजारी श्री राम शास्त्री और उदभान पांडे ने शिष्यों के साथ वैदिक विधि विधान से मित्रों का उच्चारण करने की प्रक्रिया आरंभ की।

91
ramakant pandey

Basti News: 3 अक्टूबर से शुरू होने वाले शारदीय नवरात्रि जहां पूरा देश माता की भक्ति में डूबा हुआ है। जगह-जगह पर मां दुर्गा के विशाल पंडाल सजाए जा रहे हैं। इसी क्रम में बस्ती जिले के गौर विकासखंड क्षेत्र के श्री पौराणिक बौडिहारनाथ धाम में समाजसेवी दयाशंकर पटवा के द्वारा मां दुर्गा की प्रतिमा की स्थापना की गई। इस दौरान भव्य कलश यात्रा निकाली गई। वही समाजसेवी दयाशंकर ने बताया बौडिहारनाथ धाम सेवा ट्रस्ट बौडिहार बेलघाट द्वारा इसका संचालन किया जाएगा। अयोध्या धाम से आए पुजारी श्री राम शास्त्री और उदभान पांडे ने शिष्यों के साथ वैदिक विधि विधान से मित्रों का उच्चारण करने की प्रक्रिया आरंभ की।

वर्षों से थी मंदिर निर्माण की इच्छा

दयाशंकर पटवा ने बताया कि मेरी और क्षेत्र के लोगों की कई सालों से यह इच्छा थी की बौडिहारनाथ धाम में मां दुर्गा का मंदिर निर्माण करा कर उसमें देवी मां की प्रतिमा स्थापित की जाए। आज सबके सहयोग और मां देवी के आशीर्वाद से यह संकल्प पूरा हुआ। मंदिर में पहले से ही पौराणिक बौडिहारनाथ का शिव मंदिर आस्था का केंद्र और द्वादश ज्योतिर्लिंग की पहले से ही स्थापना की गई। यह मंदिर पहले से ही प्रसिद्ध है और मां देवी की प्रतिमा स्थापित होने के साथ इसकी भव्यता और भी बढ़ जाएगी।

निकाली गई भव्य कलश यात्रा

मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापना के दौरान भव्य कलश यात्रा निकाली गई जिसमें क्षेत्र के लोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु भक्ति भाव के साथ गीतों को गाते हुए मंदिर परिसर से बेलघाट बाजार, भैसा होते हुए प्रमुख मंदिरों पर वैदिक मंत्रों के साथ पूजन अर्चन कर पुनः बौडिहारनाथ धाम पहुंचे जहां कलश स्थापित किए गए। वैदिक रीति के अनुरूप 5 अक्टूबर को मां देवी की प्रतिमा की पूजा अर्चना शुरू हो जाएगी। कलश यात्रा के दौरान भाजपा नेता रमाकांत पांडे, बाबा लालमोहन दास, कृपा शंकर पटवा, उमाशंकर पटवा, रमेश पटवा, बृजेश पटवा, जयेश पटवा, सुमित चावला ,संदीप पटवा, अनिल मिश्रा, कुसुम पटवा, सुशील मिश्रा, रामसूरत यादव के साथ बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे।

Read More-गोविंदा के साथ हुआ बड़ा हादसा, रिवाल्वर साफ करते समय लगी गोली, अस्पताल में भर्ती हुए एक्टर