यूपी में अब राशन की दुकान पर जमा हो सकेगा बिजली और टेलीफोन का बिल

30

गाजियाबाद। उपभोक्ताओं को लंबी लाइन लगाने व समय की बर्बादी को बचाने के लिए सरकार ने नई पहल शुरू की है। इसके तहत अब उपभोक्ताओं को बिजली या टेलीफोन का बिल जमा करने के बिजली घर पहुंचकर लंबी लाइन में लगने की जरूरत नहीं है। उपभोक्ता अपने क्षेत्र की राशन की दुकान से ही बिजली व टेलीफोन के बिल को जमा कर सकेंगे। प्रदेश के गाजियाबाद में इसकी शुरुआत भी हो चुकी है। इसमें राशन डीलर का भी खयाल रखा गया है। जिस रााशन की दुकान पर बिल का भुगतान किया जाएगा, उसके डीलर को कमीशन के तौर पर राशि भी दिए जाने की व्यवस्था है। इसके लिए गाजियाबाद प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई में प्रशासन के इस कदम को काफी कारगर माना जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: रिटायरमेंट के बाद बदला पत्नी का व्यवहार, पति ने दिया तलाक का नोटिस

इस मामले की जानकारी देते हुए गाजियाबाद की जिला आपूर्ति अधिकारी सीमा त्यागी ने बताया कि शासन ने राशन डीलर को अलग से लाभ पहुंचाने और उपभोक्ताओं को लंबी लाइन से बचने के लिए एक विशेष योजना तैयार की है। माना जा रहा है इससे लोग समय से अपने बकाया बिल का भुगतान करेंगे। उपभोक्ता अब राशन डीलर के पास बिजली और टेलीफोन का भुगतान कर सकेंगे। बिजली और टेलीफोन के बिलों के भुगतान के लिए राशन डीलरों को दी गई अंगूठा लगाने वाली मशीन के अंदर अलग तरह का सॉफ्टवेयर डाला जाएगा। इससे राशन लेने के लिए आने वाला उपभोक्ता अपने टेलीफोन और बिजली का बिल भी यहीं जमा कर सकते हैं। माना जा रहा है कि बिल जमा करने के लिए बिजली घरों पर लगने वाली लंबी लाइनों से उपभोक्ताओं को मुक्ति मिलेगी।

उपभोक्ता भी अपने समय के बचत को देखते हुए राशन की दुकान से सही समय पर अपना बिल जमा कर सकेंगे। अच्छी बात यह है कि राशन डीलर को भी इन सभी भुगतान में कमीशन मिलने से वह भी इसमें अपनी रुचि दिखाएगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए विभाग ने इसके लिए अपने स्तर से पूरी तैयारी कर ली है। सभी राशन डीलर को इसके लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: आज दिखेगा दुर्लभ ब्‍लू मून, जानिए क्‍यों है इतना खास, ये है वैज्ञानिक वजह