मादा सांप के लिए दो विषैले सांपों में हुई खतरनाक जंग, वीडियो देख रह जाएंगे हैरान

42

मादा के प्रति न सिर्फ इंसानों में आकर्षण होता है, बल्कि जीव-जन्तु भी इसके लिए मर-मिटने को उतारू हो जाते हैं। ऐसा ही वीडियो ऑस्ट्रेलियन वाइल्डलाइफ कंजरवेंसी (एडब्ल्यूसी) ने शेयर किया है, जिसमें दो जहरीले सांपों में भयंकर लड़ाई हो रही है। इस वीडियो में एक मादा सांप के लिए दो विषैले मुल्गा सांपों में आपस में जंग चल रही है, जिसे देखकर आपके भी रोंगटे खड़े हो जाएंगे। ऑस्ट्रेलियाई वन्यजीव संरक्षण के मुताबिक सांपों की यह लड़ाई स्कोटिया वन्यजीव अभयारण्य में हुई है।

इसे भी पढ़ें: दावा- नेहरू की इस गलती की वजह से भारत का हिस्सा नहीं बन पाया था नेपाल

माना जाता है कि ऑस्ट्रेलिया में सांपों की प्रजाति में मुल्गा सांप सबसे खतरनाक होते है तथा यह लगभग यहां के पूरे महाद्वीप में देखने को मिल जाते हैं। ऑस्ट्रेलियन वाइल्डलाइफ कंजरवेंसी ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा है कि इन मुल्गा सांपों को हमारे स्कोटिया वन्यजीव अभ्यारण्य में एक घंटे से ज्यादा समय तक लड़ते हुए देखा गया है।

एडब्ल्यूसी इकोलॉजिस्ट ताली मोयल के मुताबिक जिसने इस वीडियो को रिकॉर्ड किया वह ऐसे समय में हुआ है जब मेटिंग का मौसम वसंत ऋतु की शुरुआत में होता है। इस दौरान नर सांप मांदा सांप को रिझाने के लिए एक-दूसरे से कुश्ती करते हैं। ऐसा करके वह एक-दूसरे पर अपना प्रभुत्व जताना चाहते हैं। मजे की बात यह है कि तीन दिन पहले फेसबुक पर साझा किए गए इस वीडियो को 3 लाख बार से ज्यादा देखा गया है। साथ ही 400 से अधिक लोगों ने इस पर कमेंट भी किए हैं।

इसे भी पढ़ें: श्मशान घाट के गुनाहगारों पर योगी सरकार की बड़ी कार्रवाई, एनएसए लगाने के दिए निर्देश