Saturday, December 4, 2021

राइड के बदले सेक्स की डिमांड, मजबूरी का फायदा उठा रहे ड्राइवर

- Advertisement -
- Advertisement -

युगांडा। एचआईवी (HIV) के खिलाफ चल रहे अभियान में युवाओं की वजह से युगांडा (Uganda) को बड़ा झटका लगा है। मेकरेरे यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ एजुकेशन एंड एक्सटर्नल स्टडीज की स्टडी में सामने आया है कि मोटरसाइकिल टैक्सी ड्राइवर का सेक्सुअल बिहेवियर (Sexual Behavior) देश को मुसीबत में धकेल रहा है। युगांडा में ड्राइवर्स कस्टमर से राइड के रुपए लेने की जगह उनके साथ सेक्स करते हैं। देश में ज्यादातर युवा मोटर साइकिल ड्राइवर की नौकरी करते है, जिन्हे बोडा बोडा कहा जाता है।

इसे भी पढ़ें : 30 जून तक निपटा लें ये जरूरी काम काम, नहीं तो बंद हो जाएगा PAN कार्ड, लगेगा भारी जुर्माना

स्टडी में सामने आया है कि 281 में 12 प्रतिशत ड्राइवर्स पैसा न देने वाले कस्टमर्स के साथ ट्रांजैक्शनल सेक्स (Transactional Sex) करते हैं। वहीं 65.7 प्रतिशत लोगों ने माना है कि उन्होंने पिछले एक वर्ष में एक साथ से ज्यादा लोगों के साथ सेक्स किया है। देश के 23 प्रतिशत ड्राइवर्स ऐसे हैं, जो एक ही वक़्त में कई लोगों के साथ शारीरिक संबंध रखते हैं। वहीं सर्वें में 57.1 प्रतिशत लोगों ने इस बात को स्वीकार किया है कि उन्होंने शारीरिक संबंध बनाते समय कंडोम को इस्तेमाल नहीं किया है।

स्टडी के शोधकर्ता लिलियन मबाजी (lillian mbaji) का कहना है कि कई पार्टनर्स के साथ बिना कंडोम के सेक्स करना बेहद खतरनाक हो सकता है। इसमें अनचाही प्रेग्नेंसी, एचआईवी और कई अन्य बिमारियों के होने का डर बना रहता है। युगांडा में हुई स्टडी में सामने आया है कि देश के गैर जिम्मेदार युवा को असुरक्षित यौन संबंधों के बारे में जागरूक करना बेहद जरूरी है। युगांडा के नामइंगो और वैकिसो जिलों में ये स्टडी की गई है।

इस स्टडी रिपोर्ट के सामने आने के बाद युगांडा एड्स कमीशन के प्रमुख डेनियल बयाबाकामा ने कहा है कि उन ग्राहकों से टेक्सी सर्विस देने वाले चालक सेक्स की मांग करते हैं। जो राइड का भुगतान करने समर्थ नहीं होते हैं। खास बात यह है कि इनमे से ज्यादातर लोग तो कंडोम का इस्तेमाल ही नहीं करते हैं। जो चिंता का विषय है क्योंकि यह बेहद घातक है। स्टडी में यह ही सामने आया है कि कुछ महिलाओं के पास राइड का भुगतान करने के लिए रूपए तो होते हैं लेकिन वो जानकर भुगतान नहीं करती हैं और सेक्स डील के लिए दबाव बनाती हैं।

इसे भी पढ़ें : CM योगी के विरोधियों को PM मोदी ने दिया झटका, तारीफ में किया ट्वीट

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -