60 साल की उम्र के शख्स को लगा कमजोर हो गई हैं आंखें, चेक करते ही डॉक्टर्स भी रह गए दंग

45
20 live worms in eyes

पूरी दुनिया में कुछ ऐसी घटनाएं सामने आ जाती हैं जिससे लोग तो हैरान होते ही हैं साथ साथ डॉक्टर भी परेशान हो जाते हैं। कुछ बीमारियां ऐसी भी हैं जिनको जानकर आप सोच भी नहीं सकते हैं की ऐसा भी हो सकता है। इन बीमारियों का इलाज भले ही डॉक्टरों के पास है मगर शुरुआत में डॉक्टर भी मरीजों को देखकर दंग रह गए थे। ऐसा ही कुछ चीन में भी हुआ है। चीन में एक बुजर्ग आंखे कमजोर होने पर डॉक्टर के पास गया। मगर जब डॉक्टर ने बुजुर्ग व्यक्ति की आँखों की जाँच की तो उन डॉक्टर को उनकी आँखों में कुछ ऐसा दिखा की होश उड़ गए। डॉक्टर को बुजुर्ग की आँखों में कीड़े दिखे। हालांकि, डॉक्टर ने बुजुर्ग का इलाज किया। मगर डॉक्टर ने बड़ी ही सूज-बूझ के साथ शख्स की आंखो से जिंदा कीड़े निकाले दिए।

इसे भी पढ़ें:- चीन से चल रहे तनाव के बीच अमेरिका देगा घातक 400 हार्पून ब्लॉक-2 मिसाइलें

ये पूरा मामला चीन के जिआंगसु के सूजो शाह का है। यहां पर रहने वाले 60 वर्षीय वान अपनी आंख की परेशानी के कारण सूजो के एक अस्पताल पहुंचे। जिसके चलते डॉक्टर ने वान की आँखों की जाँच की। इस दौरान डॉक्टर भी हैरान रह गए। डॉक्टर्स को वान की दाहिनी पलक के नीचे कुछ कीड़ें दिखाई दिए। उसके बाद डॉक्टर्स को वान की आंखों का ऑपरेशन करना पड़ा। डॉक्टर्स ने ऑपरेशन करके उनकी आंखों की पलकों से कीड़े निकाले। हैरानी की बात ये है कि वान की आंखों से एक- दो नहीं बल्कि 20 सफेद पतले राउंडवार्म निकले। इन कीडों को नेमाटेड कहा जाता है, जो आंख के अंदर रहकर उन्हें बहुत नुकसान पहुंचा सकते है।

डॉक्टर ने बताया कि ऐसे कीड़े अक्सर कुत्तों, बिल्लियों जैसे जानवरो में पाए जाते है मगर ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी इंसान की आंख में इस प्रकार के कीड़े मिले हों। वॉर्म के लार्वा को कीड़े के रूप में विकसित होने में करीब 15 से 20 दिन लगते हैं इसका मतलब है कि लम्बे वक्त से ये कीड़े वाम की आंख में थे। उन्होंने बताया उनके पास घर पर कोई पालतू जानवर नहीं है, मगर वह बाहर एक्सरसाइज करते हैं और हो सकता है कि उसी वक्त वह जानवरों के संपर्क में आए हों। डॉक्टर ने बताया कि उन्हें इससे सावधान रहने की आवश्यकता है, क्योंकि ये निमेटोड जनवरों से इंसान में ट्रांसफर हो जाते है।

इसे भी पढ़ें:- सुशांत सुसाइड केस: सीबीआई के एक्शन से डरीं सुशांत की बहनें, बाम्बे हाईकोर्ट में लगाई ये गुहार