शरीर की शक्ति को दोगुना कर देती है कलौंजी, जानिए इसके गुणकारी लाभ

73
कलौंजी

हमारे किचन ऐसे कई मसाले हैं जिनको आयुर्वेद में इनके गुणों के बारे में बताया गया है। इन मसालों से हम कई रोगों को ठीक कर सकते हैं तो कई रोगों से दूर भी रह सकते हैं। उसी प्रकार कलौंजी भी एक आयुर्वेदिक औषधि है। कलौंजी शरीर के अतिरिक्त वजन को घटाने में सहायता करती है। इसका प्रयोग ब्लड प्रेशर कम करने के लिए भी जाता है। खास बात यह कि इसका कोई साइड-इफेक्ट नहीं होता है। तो आइये जानते हैं कलौंजी खाने से होने वाले फायदे के बारे में…

इसे भी पढ़ें:-तंबाकू से नुकसान ही नहीं, कई फायदे भी हैं, निकोटीन में छिपा है कई बीमारियों का इलाज

कलौंजी में एंटी आक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मिलता है। इससे कैंसर जैसी घातक बीमारी से व्यक्ति बच जाता है। अगर आपको सर्दी जुकाम है तो इसके बीजों को गरम करके मलमल के कपडे में बांध दीजिये। उसके बाद इसे सूघते रहिये। एक या दो दिन में ही जुकाम की समस्या से आपको निजता मिल जायेगी। जिन लोगों सफेद धाग की समस्या हो तो उन्हें रोजाना सुबह उठकर खाली पेट चुटकी भर कलौंजी खानी चाहिए। आप यकीन नहीं करेंगे दागों पर कुछ ही वक्त में कालापन आ जाएगा।

डायबिटीज के मरीज के लिए कलौंजी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। अगर आपको डायबिटीज है तो अपने खाने में कलौंजी का प्रयोग करें या फिर आप सुबह खाली पेट कलौंजी के बीजों को गुनगुने पानी के साथ का सकते हैं। किसी को एसिडिटी की परेशानी है तो उनके लिए भी कलौंजी अच्छा उपाय है। आप भी अपने खाने में इसका इस्तेंमाल कर एसिडिटी से छुटकारा पा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- कम समय में बनना है धनवान तो शिव मंदिर जा कर करें ये अचूक उपाय