आपकी हर हरकत पर नजर रखेगा WhatsApp, ये शर्तें न मानाने पर डिलीट हो जाएगा अकाउंट

60

नई दिल्ली। नए साल में WhatsApp ने अपने नियम और शर्तों में बड़ा बदलाव किया है। इन नई सेवा शर्तों का नोटिफिकेशन देना WhatsApp ने शुरू कर दिया है। अगर आप इन नियम और शर्तों को स्वीकार नहीं करते हैं तो आपका WhatsApp आकउंट 8 फरवरी के बाद चलना बंद हो जायेगा। WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर एपल के एप स्टोर ने बताया है कि, WhatsApp यूजर्स की किन जानकारियों को लेता है। एपल एप स्टोर पर WhatsApp की लिस्टिंग के अनुसार, 16 अलग-अलग जानकारियों को WhatsApp लेता है। इसमें डिवाइस आईडी, यूजर आईडी, खरीदारी की हिस्ट्री, प्रोडक्ट इंटिग्रेशन ,विज्ञापन डाटा, फोन नंबर, लोकेशन, ई-मेल, कॉन्टेक्ट लिस्ट , प्रोडक्ट इंट्रेक्शन, परफॉर्मेंस डाटा, अदर्स डायग्नॉस्टिक डाटा, पेमेंट इंफॉर्मेशन, क्रैश डाटा, कस्टमर सपोर्ट, अदर्स यूजर्स कंटेंट आदि।

इसे भी पढ़ें:  मोदी सरकार पर फिर से बरसे राहुल गांधी, किसानों के आंदोलन पर कही ये बात 

आप भले अपने अपने मोबाइल में WhatsApp चलाते हों या फिर इंस्टाग्राम और फेसबुक इन सभी का एक ही मालिक है। आपको लगता है कि, आप सब कुछ फ्री में चला रहे हैं लेकिन ऐसा होता नहीं है। यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भले आप फ्री में इस्तेमाल करते हो, लेकिन इसके एवज में आपसे वो आपकी सभी जरुरी जानकारी ले लेता है। आप जैसे ही अपने मोबाइल का नेट ऑन करते हो। ये एप्लीकेशन आप पर नज़र रखने लगती हैं। आप कुछ भी अगर सोशल मीडिया पर देखते हो या सर्च करते हो। उससे सरकार बन भी सकती है और गिर भी सकती है। सच यही है कि, सोशल मीडिया आपकी सोचने की शक्ति को प्रभवित कर सकता है।

अक्सर जब भी हम किसी वेबसाइट पर जाते हैं या कोई एप डाउनलोड करते हैं तो उसकी सेवा शर्तों को बिना पढ़े ही असेप्ट कर लेते हैं। यहीं से खेल शुरू हो जाता है। इसके बाद आपकी जानकारी उस कंपनी के पास जाने लगती है, जिसकी एप या वेबसाइट पर आप गए थे। इसका इस्तेमल वो अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए करते हैं। वहीं ऐसा ही कुछ अब WhatsApp भी करेगा और आपका डेटा वो फेसबुक और अन्य उसकी कंपनियों के साथ वो शेयर करेगा। आपकी हर बात, तस्वीर, लिंक जो भी आप WhatsApp पर शेयर करेंगे। उसे अब वो रीड करेगा।

इसे भी पढ़ें: सीएम योगी को हटाने के लिए भगवान की शरण में पहुंचे अखिलेश, मोहसिन रजा ने किया कटाक्ष