सिंगल चार्ज में Ranault Kwid चलेगी 150 किलोमीटर, जानिए इलेक्ट्रिक कार के शानदार फीचर

18
renault kwid

भारतीय बाजार (Indian Market) में इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियों (Electronic Vehicle) को बढ़ावा मिल रहा है और इसका नतीजा है आज लोगों का झुकाव इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियों की तरफ हो रहा है। कार निर्माता कंपनियां भी इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियों को बाजार में उतारने की कोशिशों में लगी हैं। सिर्फ दिग्गज कार निर्माता कंपनी ही नहीं बल्कि स्टार्टअप कंपनियां भी इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियों पर फोकस कर रही हैं। हाल ही के दिनों में, एक स्टार्टअप कंपनी Hymotiv ने Renault Kwid के रेगुलर मॉडल को इलेक्ट्रॉनिक और पेट्रोल दोनों मोड में मॉडिफाई किया गया है। आइए जानते हैं इसके शानदार फीचर…

यह भी पढ़े- यह कंपनी लांच करने जा रही सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक बाइक, मुफ्त में देगी हेल्मेट

डीजल-इलेक्ट्रिक मोड
अगर गाड़ी को डीजल मोड पर चलाना है तो ये 20 से 21 किलोमीटर प्रतिलीटर तक माइलेज देगी और अगर डीजल प्लस इलेक्ट्रिक मोड पर चलाना है तो यही गाड़ी 48 किलोमीटर प्रतिलीटर दौड़ेगी। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि अगर आप इलेक्ट्रिक मोड पर गाड़ी चलाना चाहते हैं तो आप महज सिंगल चार्ज में 150 किलोमीटर तक गाड़ी से सफर कर सकते हैं।

3 साल में बनी Renault Kwid
इस लाजवाब कार को बनाने में 3 साल लगे हैं और इसे बनाने में 5 लाख रुपए का खर्च आया है। इस गाड़ी का फ्रंट व्हील को डीजल इंजन से चलाया जाता है, जबकि पिछले पहियों को इलेक्ट्रिक मोड से चलाया जाता है। इसका इस्तेमाल इसलिए किया गया ताकि डीजल-इलेक्ट्रिक दोनों तरह से गाड़ियां चलाई जा सके।

प्रदूषण पर रोक और इन व्हील मोटर
कंपनी के मुताबिक, कार के इंजन में एक छोटा सा डिवाइस फिक्स किया गया है। ये डिवाइस कार के उत्सर्जन स्तर को 60 फीसदी बेहतर बनाता है। इससे कार कम से कम प्रदूषण करती है और माइलेज को भी बढ़ाएगी। वहीं इसके पहिए में इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है जिसे स्पेशली अमेरिका से मंगवाया गया है। इन्हें इनर व्हील मोटर तकनीक कहा जाता है। सभी पहियों में डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं।

यह भी पढ़े- इस तकनीक से सुपर मासिव ब्लैकहोल के रहस्य को समझेंगे वैज्ञानिक