spot_img
Wednesday, September 22, 2021

खुशखबरी : WhatsApp के इस नए फीचर से आपका डेटा पहले से ज्यादा होगा सेफ, लीक होने का नहीं कोई डर

- Advertisement -
- Advertisement -

वॉट्सऐप (WhatsApp) अपने यूज़र्स के पर्सनल डेटा को सुरक्षित रखने के लिए नए-नए फीचर्स ला रहा है। यह बात तो आपको को अच्छे से पता होगी कि जब आप किसी को ई मैसेज भेजते है तो आपके द्वारा किसी दूसरे यूजर को भेजा गया मैसेज एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड होता है, जिसका मतलब है आपके द्वारा भेजा गया मैसेज बस मैसेज रिसीव करने वाला ही पढ़ सकता है। बाकी अगर किसी ने मैसेज को हैक भी करके पढ़ना चाहा या फिर खुद वॉट्सऐप भी वो मैसेज रीड करना चाहता हो तो वह चाह के नहीं कर पाएगा उसे वह मैसेज एन्क्रिप्टेड ही दिखेगा। ऐसा ही कुछ खास वॉटस्ऐप आपके लिए लाया है। जिससे आप अपने डेटा को सुरक्षित रख पाएंगे। तो आइए जानते है उस खास नए फीचर के बारे में…

वॉट्सऐप पर हमारे द्वारा भेजे गए मैसेज एंड टू एंड एन्क्रिप्ट होता है, ऐसे में अगर कोई तीसरा व्यक्ति उस मैसेज को रीड करना चाहे तो नहीं कर सकता फिर चारे खुद वॉट्सऐप ही क्यों ना हो।  किसी भी मैसेज का एन्क्रिप्टेड हिस्सा वह होता है जो किसी मैसेज को रैंडम नंबर और अल्फाबेट्स में बदल दे, ये बदला हुआ एन्क्रिप्टेड मैसेज को डिक्रिप्ट करने के लिए जिस key की जरुरत होती है वो सिर्फ मैसेज भेजे गए युवक के पास ही होती है। जिससे वह मैसेज को  डिक्रिप्ट होकर दिखाता है।

सिर्फ पर्सनल चैट होती हैं एन्क्रिप्टेड
अभी तक वॉट्सऐप जो फीचर्स लाया था उसमें केवल आपकी निजी चैट को एन्क्रिप्ट करता था, लेकिन बैकअप किया गया चैट अभी तक एन्क्रिप्टेड नहीं हुआ करता था, जिससे कि आपका निजी डेटा या चैट को कोई हैकर या फिर सरकारी एजेंसिया आपके निजी डेटा या चैट को गूगल, ऐपल या फिर किसी और क्लाउड स्टोरेज से खोजकर निकाल सकती थी।

लेकिन अब Wabetainfo के मुताबिक वॉट्सऐप आपके बैकअप मैसेजेज को भी एन्क्रिप्ट करने के फीचर पर काम कर रहा है। वॉट्सऐप के नए अपडेट 2.21.15.5 में वॉट्सऐप एंड्रायड के लिए आपके चैट को बैकअप करने के फीचर को बीटा वर्जन के तौर पर उतारा है। Wabetainfo के द्वारा साझा किए गए एक स्क्रीनशॉट में यह देखने को मिला है कि ये फीचर आपको सेटिंग के अंदर मिलेगा और ये ऑप्शनल होगा।

64 डिजिट का होगा एन्क्रिप्शन
वॉट्सऐप बीटा यूजर्स के लिए वॉट्सऐप यह नया फीचर लेकर आया है। इसके लिए आपको अब अपने चैट को बैकअप करने के लिए पासवर्ड या फिर 64 डिजिट एन्क्रिप्शन key की आवश्यकता रहेगी, और ये पासवर्ड वॉट्सऐप, गूगल या फिर ऐपल के साथ शेयर नहीं किया जाएगा। जब आप पिछले चैट को दोबारा से पढ़ने के लिए रिस्टोर करेंगे तो आपको इस पासवर्ड या फिर आपके encryption key की जरुरत पड़ेगी नहीं तो आप अपने चैट को रिस्टोर नहीं कर पाएंगे।

इसे भी पढ़ें-देश में 40 करोड़ लोग हुए बाहुबली, विपक्ष को पीएम मोदी ने दी ये सलाह

- Advertisement -
spot_img
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -