spot_img
Saturday, September 18, 2021

Tokyo Paralympics : नोएडा के DM सुहास एल यथिराज फाइनल में पहुंचे, भारत की झोली में एक और मेडल तय

- Advertisement -
- Advertisement -

नई दिल्ली। टोक्यो पैरालंपिक (Tokyo Paralympics) में भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी और गौतम बुद्ध नगर के डीएम सुहास एल यथिराज (Suhas L. Yathiraj) ने शानदार प्रदर्शन करते हुए एसएल4 वर्ग के फाइनल में जगह बना लो है। गोल्ड से सिर्फ कदम दूर सुहास का सामना रविवार को विश्व के नंबर एक खिलाड़ी लुकास मजूर से होगा, जिन्होंने भारत के तरुण ढिल्लों को सेमीफाइनल में मात दी है। पुरुष एकल के सेमीफाइल मुकाबले में सुहास ने इंडोनेशिया के फ्रेडी सेतियावान को 21-9, 21-15 से हराया है। प्रमोद भगत ने भी एसएल3 वर्ग के फाइनल में जगह बनाई है। शनिवार को यह मुकाबला खेला जायेगा।

Image

सुहास ने अपने ग्रुप में तीन में से दो मुकाबलों में जीत दर्ज करके सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई किया था। शुक्रवार को सुहास को अपने आखिरी ग्रुप मुकाबले में फ्रांस के वरीय लुकास मजूर से 15-21 17-21 से हार का सामना करना पड़ा था। जिन खिलाड़ियों को खड़े होने में दिक्क्त होती है या निचले पैर का विकार हो। एसएल वर्ग में हिस्सा लेते हैं। जबकि जिन खिलाड़ियों के ऊपरी हिस्से में विकार होता है वो एसयू वर्ग में खेलते हैं।

Image

सुहास एल यथिराज ने गौतम बुद्ध नगर के जिलाधिकारी कार्यभार तब संभाला था, जब जिले में कोरोना अपने पीक पर था। संक्रमण के खिलाफ उन्होंने संकट के दौर में बड़ी और अहम भूमिका निभाई है। सुहास एल यथिराज दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी हैं। उन्हें अपने पहले मुकाबले में कोई खास परेशानी हुई और सिर्फ 11 मिनट में ही उन्होंने जीत दर्ज कर ली। पहले गेम में शुरुआत से ही अपने प्रतिद्वंदी (इंडोनेशियाई खिलाड़ी) पर सुहास हावी हो गए थे और उन्होंने 11-1 की बढ़त बना ली थी।

Image

वहीं दूसरे मुकाबले में फ्रेडी सेतियावान ने उन्हें कांटे की टक्कर दी और शुरुआत में 5-5 की बराबरी कर ली थी, जिसके बाद सुहास शानदार खेल खेलते हुए अंतराल के समय 11-6 की बढ़त बना ली। दूसरे गेम में उन्होंने 20 मिनट में जीत दर्ज कर फाइनल में जगह बना ली।

इसे भी पढ़ें : Tokyo Paralympic में भारतीय निशानेबाजों ने रचा इतिहास, मनीष ने जीता गोल्ड, सिंहराज को मिला सिल्वर

- Advertisement -
spot_img
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -