spot_img
Saturday, September 18, 2021

Tokyo Paralympics 2020: भारतीय निशानेबाज अवनि लेखरा ने Gold पर लगाया निशाना, की विश्व रिकार्ड की बराबरी

- Advertisement -
- Advertisement -

नई दिल्ली। टोक्यो पैरालंपिक 2020 (Tokyo Paralympics 2020) में भारतीय निशानेबाज अवनि लेखरा (Avani Lekhara) ने स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा है। 10 मीटर एयर राइफल के क्लास एसएच1 फाइनल में अवनि ने 249.6 अंक बनाकर विश्व रिकार्ड की बराबरी कर ली और पहला स्थान हासिल किया है। वहीं चीन की झांग कुइपिंग 248.9 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहीं। जबकि क्रेन की इरियाना शेतनिक ने 227.5 अंकों के साथ कांस्य पदक अपने नाम किया। पैरालंपिक में निशानेबाजी प्रतियोगिता में भारत का यह पहला पदक है। वहीं टोक्यो पैरालंपिक में देश का यह पहला स्वर्ण पदक है।

Image

टोक्यो पैरालंपिक के क्वालीफिकेशन राउंड में 21 निशानेबाजों के बीच सातवें स्थान पर रहकर अवनि ने फाइनल में जगह बनाई थी। 60 सीरीज के 6 शॉट के बाद 621.7 का स्कोर अवनि ने बनाया जो टॉप 8 निशानेबाजों में जगह बनाने के लिए काफी था। भारतीय निशानेबाज ने मुकाबले के शुरू से लेकर अंत तक निरंतरता बनाए रखी और 10 से ज्यादा स्कोर लगातार बनाया। ओलंपिक-पैरालंपिक खेलों में गोल्ड जीतने वाली अवनि लेखरा छठी भारतीय हैं।

Image

पदक जीतने वाली तीसरी भारतीय महिला खिलाड़ी
पैरालंपिक भारत की ओर से अवनि लेखरा तीसरी महिला हैं, जिन्होंने पदक जीता है। पैरालंपिक खेलों भारत के पदक जीतने वाली पहली महिला दीपा मलिक हैं, जिन्होंने 2016 में गोला फेंक में 4.61 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ रजत पदक जीता था। वहीं दूसरा महिला भाविना पटेल हैं, जिन्होंने वीमंस सिंगल क्‍लास 4 के रजत पदक टोक्यो पैरालंपिक 2020 जीता है।

Image

पैरालंपिक खेलों में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीतने वाली अवनि लेखरा चौथी खिलाड़ी बन गई हैं। देश के लिए पहला गोल्ड मुरलीकांत पेटकर ने 1972 50 मीटर फ्रीस्टाइल तैराकी स्पर्धा जीता है। यह भारत का पैरालंपिक खेलों में पहला पदक था। एथेंस ओलंपिक 2004 में देवेंद्र झाझरिया और रियो ओलंपिक 2016 में जेवलिन थ्रो में भारत को गोल्ड दिलाया। ऊंची कूद स्पर्धा में मरियप्पन थंगावेलु ने रियो खेलों में 1.89 मीटर कूद लगाकर स्वर्ण पदक जीता था।

इसे भी पढ़ें : Tokyo Paralympics 2020 : भाविना पटेल ने टेबल टेनिस में जीता सिल्वर, पदक जीतने वाली बनीं दूसरी भारतीय महिला खिलाड़ी

- Advertisement -
spot_img
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -