Indian Team के इन 3 धुरंधरों के बेटे भी करने जा रहे क्रिकेट में डेब्यू

0
1443
Indian Team के इन 3 धुरंधरों के बेटे भी करने जा रहे क्रिकेट में डेब्यू

दुनिया के हर एक कोने में भारतीय टीम (Indian Team) के फैंस देखने को मिलते हैं। भारतीय टीम में बहुत से सितारे आए, जिन्होंने अपने बढ़िया खेल से सबके दिलों में जगह बनाई। आज के समय में हर बच्चा भारतीय टीम के लिए खेलने का ख्वाब देखता है। बहुत से युवा खिलाड़ी हैं, जो शानदार प्रदर्शन करने के बाद भारतीय टीम का दरवाजा खटखटाते रहते हैं।

इन युवा खिलाड़ियों के रोल मॉडल कई दिग्गज क्रिकेटर भी होते हैं, तो आज हम आपको भारतीय क्रिकेट टीम के उन 3 खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं, जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। लेकिन अब आने वाले समय में उनके बच्चे भारतीय टीम में डेब्यू करने वाले हैं।

समित द्रविड़-(राहुल द्रविड़)-Samit Dravid-(Rahul Dravid)

भारतीय टीम के खिलाड़ी राहुल द्रविड़ अभी भारतीय टीम के हेड कोच है। 16 साल के अपने लंबे करियर में उन्होंने उस मुकाम को हासिल कर लिया, जो हर एक खिलाड़ी पाने की सोचता है। भारत के लिए उन्होंने 164 टेस्ट और 344 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 13288 और 10889 रन बनाए। इसके साथ ही उनके नाम पर टेस्ट मैच में सबसे अधिकसमित द्रविड़-(राहुल द्रविड़)-Samit Dravid-(Rahul Dravid) गेंदों का सामना करने का रिकॉर्ड भी है। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 1258 गेंदों का सामना किया। राहुल द्रविड़ भारतीय टीम को कोचिंग देने में लगे हुए हैं। इसी बीच उनके बेटे सुमित द्रविड़ भी अब भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा बनने के लिए रेडी है।

अर्जुन तेंदुलकर-(सचिन तेंदुलकर)-Arjun Tendulkar-(Sachin Tendulkar)

क्रिकेट का भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का नाम भी सुनहरे पन्नों में शामिल है। उन्होंने संन्यास आज से 9 साल पहले ले लिया था, लेकिन अब तक कोई ऐसा खिलाड़ी नहीं आया, जो उनकी बराबरी पर आ सके। शायद यही कारण है कि हम को क्रिकेट का भगवान बोला गया है।इसी के साथ ही यदि उनके पूरे करियर के बारे में बात की जाए, तो उन्होंने अर्जुन तेंदुलकर-(सचिन तेंदुलकर)-Arjun Tendulkar-(Sachin Tendulkar) 50 हजार से भी ज्यादा रन बनाए हैं। अपने पिता के मार्गदर्शन के साथ उन्हीं के पद चिन्हों पर चलते हुए अब अर्जुन तेंदुलकर भारतीय टीम में शामिल होने के लिए रेडी हैं। अर्जुन तेंदुलकर ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज भी हैं। अभी हाल ही में आईपीएल का ऑक्शन में अर्जुन तेंदुलकर को अपने साथ जोड़ा था।

आर्यन बांगड़-(संजय बांगड़) -Aryan Bangar-(Sanjay Bangar)

संजय बांगड़ ने भारत के लिए बहुत सारे मुकाबले तो नहीं खेले हैं, लेकिन इसके बाद भी वह साल 2014 से लेकर 2019 तक भारतीय टीम के हेड कोच रहे, जहां उन्होंने भारतीय टीम को एक नए शिखर तक जगह दिलाई। आईपीएल 2022आर्यन बांगड़-(संजय बांगड़) -Aryan Bangar-(Sanjay Bangar) में वह रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के हेड कोच के तौर पर दिखाई देने वाले हैं। अब उनके बेटे आर्यन बांगड़ भी भारतीय टीम के लिए अपनी दावेदारी करने वाले हैं। साल 2020 में खेली गई बिहार ट्रॉफी में उन्होंने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था, जिसके बाद यह कयास लगाए जा रहे हैं कि अब उनको टीम इंडिया में जगह मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें-Indigo Airline पर भड़के ‘बाहुबली’ के भल्लालदेव, खुद बताया अपना एक्सपीरिएंस