Thursday, January 20, 2022

भारतीय टीम के इस बल्लेबाज के खराब शॉट पर आग बबूला हुए Sunil Gavaskar, सुनाई खरी खोटी

अधिकतर क्रिकेट फैंस इस भारतीय खिलाड़ी को टीम इंडिया (Team India) की प्लेइंग इलेवन (Playing 11) से बाहर करना चाहते हैं. इस कतार में पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) का नाम भी शामिल है.

- Advertisement -
- Advertisement -

 

धीरे धीरे भारतीय टीम (Team India) का एक खिलाड़ी अपनी ही टीम के लिए हर मैच में विलेन बनता दिख रहा है. अब इस खिलाड़ी की टीम की प्लेइंग इलेवन (Playing 11) में स्थान नहीं बनती है. ये खिलाड़ी टीम इंडिया (Team India) के लिए नासूर बन रहा है. इस खिलाड़ी के बेकार काम की वजह से टीम इंडिया (Team India) को बहुत नुकसान का सामना करना पड़ रहा है. अधिकतर क्रिकेट फैंस इस खिलाड़ी को टीम इंडिया (Team India) की प्लेइंग इलेवन (Playing 11) से बाहर चाह रहे हैं. पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) भी इस खिलाड़ी के काम से खुश नहीं है और वो लगातार उसको खरी खोटी सुना रहे हैं.

हर मैच में विलेन बन रहा ये खिलाड़ी

साउथ अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ केपटाउन में हो रहे तीसरे टेस्ट मैच में मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) का गेम बहुत ही घटिया प्रदर्शन देखने को मिला है. भारतीय टीम पहली पारी में केवल 223 रनों पर ही ढेर हो गई. मयंक अग्रवाल की वजह से इस टेस्ट मैच में पूरा दबाव मिडिल ऑर्डर पर आया. चोटिल रोहित शर्मा के स्थान पर मयंक अग्रवाल को साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट टीम में खेलने का मौका मिला है, पर वो अच्छी शुरुआत देने में सफल नहीं हो रहे हैं. केपटाउन में जारी तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में मयंक अग्रवाल मात्र 15 रनों के बाद ही आउट हो गये. अपने इस बेकार प्रदर्शन से मयंक ने मैच में फ्लॉप प्रदर्शन के बाद मयंक अग्रवाल की टेस्ट टीम से छुट्टी भी हो सकती है.

इस खिलाड़ी को गावस्कर ने जमकर लताड़ा

केपटाउन में जारी तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) 15 रन बनाए और वो आउट हो गए, इसके बाद टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) को काफी खरी खोटी सुनाई है. Live मैच के दौरान सुनील गावस्कर ने मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) पर भड़कते हुए बोला कि क्या आप टेस्‍ट क्रिकेट से लेकर 50 ओवर और टी20 क्रिकेट तक दिमाग का एडजस्‍टमेंट नहीं कर पाते हैं?

सुनाई खरी खोटी

सुनील गावस्कर ने बोला कि, ‘जब गेंद बल्‍ले के बीचों-बीच लग रही हो तो मयंक अग्रवाल बेहद अच्‍छे खिलाड़ी हैं. वो इसलिए क्‍योंकि वो गेंद को हल्‍का पुश करते हैं. लेकिन जब गेंद स्विंग होती है तो उनकी बैट स्‍पीड उन्‍हीं को परेशानी में डाल देती है. देखिए, उन्‍होंने गेंद को कितना तेज पुश किया. अगर बैट और पैड साथ आते हैं तो हो सकता है कि वो खेलने की कोशिश करते और चूक जाते. लेकिन वो गेंद के पीछे गए.’

बल्लेबाज के व्यवहार पर उठाया सवाल

गावस्कर ने बताया कि, ‘जबकि टेस्‍ट क्रिकेट में गेंद को छोड़ना भी एक पहलू होता है. शुरुआती एक घंटे में तो जितना अधिक हो सके गेंद को छोड़ना चाहिए. जरा देखिए उनका बल्‍ला कहां गया. अगर ये पैड के नजदीक होता तो शायद वो बच सकते थे.’ गावस्कर ने कहा, ‘ज्‍यादा टी20 क्रिकेट खेलने से भी बल्‍लेबाज ऑफ स्‍टंप के बाहर की गेंदों पर शॉट खेलना चाहते हैं. काफी हद तक ऐसा कह सकते हैं. लेकिन फिर ये बात मानसिक एडजस्‍टमेंट की होती है.’

शॉट सेलेक्शन पर कही ऐसी बात

गावस्कर ने बोला कि, ‘आप टेस्‍ट से लेकर 50 ओवर और टी20 क्रिकेट तक क्‍या दिमाग का एडजस्‍टमेंट नहीं कर सकते? ऐसा किए जाने की जरूरत है. मयंक अग्रवाल ऑफ स्‍टंप के बाहर की गेंदों पर शॉट खेलने से पीछे नहीं हटते हैं यही वजह है कि कई बार बल्‍ले का किनारा लगकर विकेट के पीछे आउट होते हैं. गावस्कर ने ऐसा माना कि स्टंप से दूर की गेंदों को खेलने की ये आदत इस बात का बड़ा सबूत है. बहुत सारे बल्लेबाज आजकल टी20 क्रिकेट खेलते हैं, जहां शॉट खेलना आगे बढ़ने का रास्ता है. लेकिन भारत के पूर्व कप्तान ने एक फॉर्मेट से दूसरे फॉर्मेट में जाने पर मन में समायोजन करने पर अधिक जोर दिया है.

कैसा है मैच का हाल

पहली पारी में भारतीय टीम ने 223 रन बनाए हैं. कप्तानी पारी खेलते हुए विराट कोहली ने 79 रन बनाए. उनके अतिरिक्त कोई भी बल्लेबाज इतना अधिक नहीं खेल सका. 43 रनों की पारी चेतेश्वर पुजारा ने खेली. दक्षिण अफ्रीका ने भी 17 रनों पर 1 विकेट गंवाया है. दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर 3 रन बनाए और आउट हो गए.

इसे भी पढ़ें-UP Elections : NDA में शामिल दलों ने BJP पर बढ़ाया दबाव, कहा – सहयोगियों के आत्मसम्मान का रखें ध्यान

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -