spot_img
Friday, September 17, 2021

Tokyo Paralympic में भारतीय निशानेबाजों ने रचा इतिहास, मनीष ने जीता गोल्ड, सिंहराज को मिला सिल्वर

- Advertisement -
- Advertisement -

नई दिल्ली। टोक्यो पैरालंपिक गेम्स (Tokyo Paralympic Games) में भारत का शानदार प्रदर्शन जारी है। शनिवार को देश के लिए निशानेबाज मनीष नरवाल (Manish Narwal) ने एक और गोल्ड मेडल डाल दिया है। वहीं सिंहराज (Sinharaj) सिल्वर पदक जीतने में कामयाब हुए हैं। भारत के लिए दोनों निशानेबाजों ने 50 मीटर एयर पिस्टल इवेंट के फाइनल में दो पदक जीते। इतिहास रचने वाले 19 साल के मनीष नरवाल हरियाणा के कथूरा गांव के रहने वाले है।

Image

शुरू के दो शॉट में 17.8 ही स्कोर मनीष नरवाल ने किया था लेकिन इसके बाद उन्होंने मुकाबले में शानदार वापसी की। मनीष ने पांच शॉट के बाद उनका स्कोर 45.4 और उन्होंने टॉप थ्री में जगह बनाने में कामयाब रहे। वहीं 12 शॉट के बाद 104.3 के स्कोर के साथ मनीष 5वें नंबर थे। सिंहराज ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया। 14वें शॉट के बाद सिंहराज नंबर 4 पर बने हुए थे। फाइनल इवेंट में इसके बाद 6 खिलाड़ी बचे थे, जिसमे से 2 भारत के सिंहराज और मनीष नरवाल शामिल थे।

Image

पदक अभी भी दोनों के खिलाड़ियों के पक्के नहीं हुए थे। वहीं मनीष नरवाल 15वें शॉट के बाद 133.4 के स्कोर के साथ तीसरे स्थान आ गए। सिंहराज भी 16वें शॉट के बाद टॉप थ्री में जगह बनाने में कामयाब रहे। भारत के लिए 20वें शॉट के बाद दो पदक पक्के हो चुके थे। 7.5 के स्कोर के साथ चीन के खिलाड़ी को बाहर होना पड़ा। मनीष नरवाल ने लास्ट शॉट में भारत के लिए गोल्ड जीता तो वहीं सिंहराज ने सिल्वर मेडल जीता।

Image

शनिवार को मिले दो पदकों के बाद भारत के टोक्यो पैरालंपिक गेम्स में पदकों की संख्या बढ़कर 15 हो चुकी है। भारत का पैरालंपिक गेम्स के इतिहास में अब तक का यह सबसे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। शनिवार को भारत के लिए बैडमिंटन में भी 2 और पदक पक्के हो चुके हैं।

इसे भी पढ़ें : Tokyo Paralympics 2020: भारतीय निशानेबाज अवनि लेखरा ने Gold पर लगाया निशाना, की विश्व रिकार्ड की बराबरी

- Advertisement -
spot_img
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -