Thursday, January 20, 2022

Ind vs SA: दक्षिण अफीकी खिलाड़ी से बुमराह ने लिया ‘बदला’, 5 विकेट हासिल करने पर दिया ऐसा बयान

Jasprit Bumrah: बुमराह और जानसेन के बीच दूसरे टेस्ट मैच के दौरान नोकझोंक देखने को मिली थी. ये वाकया इस समय का है, जब जानसेन बुमराह पर कई शार्ट गेंदें फेंकी गयी थीं.

- Advertisement -
- Advertisement -

Jasprit Bumrah-Marco Jansen: भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने दक्षिण अफ्रीका के विरोध में तीसरे टेस्ट की पहली पारी में कमाल की गेंदबाजी कर दी है. केपटाउन में खेले जाने वाले सीरीज के आखिरी मुकाबले में बुमराह ने 42 रन में 5 विकेट लिए हैं. उन्होंने अपने टेस्ट करियर में वो 7वीं बार पारी में 5 विकेट लेने का काम किया है. बुमराह ने मार्को जानसेन को भी अपना शिकार बनाया है.

ज्ञात हो कि बुमराह और जानसेन के बीच दूसरे टेस्ट में बहस भी देखी गयी. ये वाकया इस समय का था जब जानसेन बुमराह पर कई शार्ट गेंदें फेंक रहे थीं. बुमराह ने उसका बदला लिया और जानसेन को 7 रनों पर ही क्लीन बोल्ड कर दिया. बुमराह ने विकेट हासिल करने के बाद जानसेन को गुस्से में देखा भी, पर इन दोनों के बीच कोई बात नहीं हुई. दिन का खेल खत्म होने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में बुमराह से इस बात पर सवाल किया गया है. उन्होंने बोला कि इस टेस्ट में जानसेन से उनकी किसी तरह की कोई बात नहीं हुई और ना ही आई कॉन्टैक्ट. ये दोनों टीमें जिस तरीके से खेलना चाह रही हैं वैसा खेलने का प्रयास कर रहा है.

बुमराह ने और क्या कहा

जसप्रीत बुमराह ने बताया कि, ‘मुझे याद नहीं है कि मैंने उनसे एक बार भी (इस मैच में) बातचीत की. पिछले गेम में जो कुछ भी हुआ, वह वहीं खत्म हो गया और हम जीवन में आगे बढ़ गए हैं. इस मैच में मुझे उसके साथ चर्चा या आंख से संपर्क करना भी याद नहीं है. लेकिन हां, हम इस पर ध्यान दे रहे हैं कि हमारी टीम को क्या करना है, विपक्षी जो करना चाहते हैं वह कर सकते हैं. हम टीम को अच्छी स्थिति में लाने के लिए अपनी प्रक्रियाओं और हमारे योगदान का पालन करने की कोशिश कर रहे हैं.’

सिर्फ और सिर्फ जानसेन को ही नहीं बल्कि बुमराह ने दक्षिण अफ्रीका के चार और विकेट भी हासिल किए. उनके 5-42 के धमाकेदार स्पैल की बदौलत भारत ने मेजबान टीम को 210 रन पर ही रोक दिया. भारतीय टीम ने पहली पारी में 223 रन बनाए थे और उसने 13 रनों की लीड भी हासिल कर ली. दूसरे दिन का खेल पूरा होते होते भारत ने 2 विकेट के नुकसान पर 57 रन बनाए. आउट होने वाले बल्लेबाज केएल राहुल और मयंक अग्रवाल भी है. कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा नाबाद लौटे है.

आलोचकों के निशाने पर आए बुमराह

बुमराह के इन 5 विकेट इस वजह से भी खास हैं क्योंकि बीते मैच के बाद से वो आलोचकों के निशाने पर आ चुके थे. बुमराह जोहान्सबर्ग टेस्ट में हावी नहीं थे. पर अपने बेहतर प्रदर्शन का श्रेय इस तेज गेंदबाज ने इस आलोचना को न देते हुए बताया कि उन्होंने उस पर “कोई अतिरिक्त” ध्यान नहीं दिया और अपनी सामान्य तैयारी पर अपना ध्यान भी केंद्रित रखा.

जसप्रीत बुमराह ने आखिर में कहा कि, ‘असाधारण नहीं. मैं सिर्फ इस बात पर ध्यान केंद्रित कर रहा था कि मुझे क्या करना है, मेरी दिनचर्या और मेरी प्रक्रियाएं… या टेस्ट मैच की तैयारी के लिए जो कुछ भी करना है. सामान्य से कुछ भी नहीं, मैं इस पर कोई अतिरिक्त ध्यान नहीं दे रहा था. मैं वास्तव में बहुत अधिक क्रोधित नहीं था. मैं सिर्फ इस बात पर ध्यान केंद्रित कर रहा था कि मुझे क्या करना है और वर्तमान में रहने की कोशिश कर रहा हूं.’

इसे भी पढ़ें-MLA मुकेश वर्मा का दावा – संपर्क में हैं 100 विधायक, मौर्य बोले – वारंट से नहीं डरता मैं, बच्चा भी जानता है चाबी कहां से भरी गई

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -