चेन्नई टेस्ट: जो रूट ने भारतीय गेंदबाजों की तोड़ी कमर, दर्ज किए कई बड़े रिकॉर्ड

298

नई दिल्ली। इंग्लैंड के भारत दौरे की शुरुआत बेहद अच्छी हुई है। टीम के कप्तान जो रूट ने चेन्नई में खेले जा रहे रहले टेस्ट मैच में ही 218 रनों की शानदार पारी खेली है। रूट का ये 100वां टेस्ट मैच हैं, जिसे उन्होंने यादगार मैच बना दिया है। भारत में आकर किसी भी बल्लेबाज का टीम इंडिया के स्पिनर्स के सामने खेलते दोहरा शतक लगाना आसान नहीं है, लेकिन इसे इंग्लैंड के कप्तान ने करके दिखाया। रूट दुनिया के ऐसे पहले बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने अपने 100वें टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाया है। पहले दिन का खेल खत्म होने तक रूट 128 रन बनाकर नॉट आउट थे। आज जब उन्होंने अपनी पारी की शुरुआत की तो संभलकर खेलना शुरू किया।

Image

लंच के बाद 341 गेंदों में उन्होंने अपना दोहरा शतक पूरा किया। उन्होंने आर अश्विन की गेंद पर सिक्स लगातार शतक लगाया। रूट के कॅरियर का ये 5वां दोहरा शतक है। इंग्लैंड के कप्तान फॉर्म में चल रहे हैं, उन्होंने पिछले तीन टेस्ट मैचों में ही दो दोहरे शतक लगा दिए हैं। रूट ने इससे पहला शतक श्रीलंका के खिलाफ लगाया था।100वें टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी जो रूट अपने नाम दर्ज कर लिया है। इससे पहले ये रिकॉर्ड पाकिस्तान के इंजमाम उल हक नाम था, जिन्होंने अपने 100वें टेस्ट मैच में 184 रन की पारी खेली थी।

Image

वहीं रूट ने 218 रन की पारी खेली है। भारत इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे हैं पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म हो चुका है। मेहमान टीम ने 8 विकेट के नुकसान पर 555 रन बना लिए हैं। टीम इंडिया के गेंदबाज पहले टेस्ट की पहली पारी में कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाएं हैं। नदीम, अश्विन, बुमराह और इशांत ने अपने नाम दो-दो विकेट किये। वहीं वाशिंगटन सुंदर को कोई सफलता नहीं मिली।

इसे भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद 8 महिला सिपाहियों की बिगड़ी तबीयत, अस्पताल में भर्ती