चेन्नई टेस्ट: आश्विन की फिरकी में फंसी इंग्लैंड की टीम, इशांत ने टेस्ट क्रिकेट में हासिल किया ये मुकाम

29
Chennai test

नई दिल्ली। टीम इंडिया के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने इंग्लैंड के साथ चेन्नई में खेले जा रहे पहले टेस्ट की दूसरी पारी में पहला विकेट लेकर टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट पूरे कर लिए हैं। 32 वर्ष के इशांत शर्मा ने अपने 98वें टेस्ट मैच में 300 शिकार पूरे कर लिए हैं। इसके साथ वो टीम इंडिया के ऐसे तीसरे तेज गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट लिए हैं। इशांत से पहले ये उपलब्धि पूर्व कप्तान और लेजेंड कपिल देव ने हासिल की थी। उन्होंने अपने कॅरियर में टेस्ट क्रिकेट में 434 विकेट हासिल किये है। वहीं ज़ाहिर खान ने 311 विकेट लिए हैं। वहीं इशांत शर्मा भारत की तरफ से तीन सौ क्रिकेट लेने वाले खिलाड़ियों की सूची में 6वें नंबर पर आ गए हैं।

Image

भारत की तरफ से खेलते हुए सबसे अधिक विकेट अनिल कुंबले (619) ने अपने नाम किये हैं। वहीं हरभजन सिंह ने 417 और रविचंद्रन अश्विन 382 विकेट अपने नाम किये हैं। इशांत ने अपना टेस्ट कॅरियर (2007) का पहला मैच बांग्लादेश के खिलाफ खेला था। इशांत ने 11 बार पारी में 5 विकेट तो 1 बार मैच में 10 विकेट लिए हैं। इंग्लैंड की चेन्नई टेस्ट शुरुआत काफी अच्छी रही है। पहली पारी में कप्तान जो रूट के 218 रनों की मदद से टीम ने 578 रन बनाए थे।

Image

वहीं भारत पहली पारी में शुरुआती बल्लेबाज कुछ खास कमाल नहीं कर पाए। रोहित शर्मा (6), शुभमन गिल (29), पुजारा ने जरूर काफी हद तक इंग्लैंड के गेंदबाजों को रोके रखा लेकिन दूसरी छोर पर कप्तान कोहली (11) और राहणे (1) जल्द चलते बनें। इसके बाद आए पंत ने टीम को संभाला और टीम के लिए 91 रन और वाशिंगटन सुंदर ने 85 रनों की पारी खेली, जिसकी मदद से टीम अपनी पहली पारी में 337 रन के स्कोर पर पहुंच सकी।

Image

इंग्लंड ने टीम इंडिया को 420 रनों का लक्ष्य दिया है। वहीं टीम इंडिया की दूसरी पारी की शुरुआत भी अच्छी नहीं हुई है। रोहित शर्मा ने एक बार फिर निराश किया है और वो 12 रन बनाकर आउट होचुके हैं। चौथे दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने एक विकेट के नुकसान पर 39 रन बना लिए हैं। पांचवे दिन भारत को जीत के लिए 381 रन बनाने हैं।

इसे भी पढ़ें: चेन्नई टेस्ट: जो रूट ने भारतीय गेंदबाजों की तोड़ी कमर, दर्ज किए कई बड़े रिकॉर्ड