Asad Rauf Death: पाक के पूर्व अंपायर का हुआ निधन, आया था आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग में नाम

Umpire Asad Rauf Dies: पूर्व अंपायर असद रऊफ का आज लाहौर में देहांत हो गया. 66 साल के रऊफ के भाई ताहिर ने खुद इस बात की जानकारी दी. लंबे वक्त तक असद रऊफ ने अंपायरिंग की.

0
1163
Asad Rauf

Umpire Asad Rauf Dies: पाकिस्तान के जाने माने पूर्व अंपायर असद रऊफ का आज लाहौर में देहांत हो गया. 66 साल के रऊफ के भाई ताहिर ने खुद इस बात की जानकारी दी. लंबे वक्त तक असद रऊफ ने अंपायरिंग की. फिलहाल आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग में वो आरोपी बनाए गए, जिसके बाद से ही उनका करियर चर्चा में पड़ गया था. उन पर बैन भी लगा और उन्होंने फिर अंपायरिंग से संन्यास ग्रहण कर लिया था.

घर लौटते समय हुई दिक्कत

एक रिपोर्ट के अनुसार, ताहिर ने कहा कि जब उनके भाई असद रऊफ अपनी दुकान बंद करके लौटने वाले थे, तभी उनके सीने में कुछ दिक्कतें हुईं. तुरंत ही उनको पास के अस्पताल ले जाया गया, लेकिन उनकी जान नहीं बचाई जा सकी. ऐसा बताया जा रहा है कि उनका निधन कार्डियक अरेस्ट के कारण हुआ.

लगा था बैन

साल 2006 से 2013 तक आईसीसी के एलीट अंपायर पैनल के सदस्य रऊफ रहे. वो दुनिया के टॉप अंपायर में शामिल किए जाते थे और यह सिलसिला करीबन सात साल तक चलता रहा. आईपीएल में मैच फिक्सिंग और स्पॉट फिक्सिंग में नाम आने की वजह से उनका करियर बर्बाद हो गया. रऊफ को बीसीसीआई (BCCI) ने साल 2016 में भ्रष्टाचार का दोषी पाया जिसकी वजह से उनका पांच साल करयिर का बैन भी लगा.मुंबई पुलिस ने पाकिस्तानी अंपायर को साल 2013 में आईपीएल सट्टेबाजी कांड में वांछित आरोपी बनाया था.

अंपायरिंग से 2013 में लिया संन्यास

इंटरनेशनल क्रिकेट के कुल 231 मुकाबलों में असद रऊफ ने अंपायरिंग की. जिसमें 64 टेस्ट, 28 टी20 और 139 वनडे मुकाबले हुए. उन्होंने साल 2013 में सभी तरह के मैचों में अंपायरिंग से संन्यास लेने का निर्णय लिया था. वो अपने करियर में लाहौर, नेशनल बैंक ऑफ पाकिस्तान, पाकिस्तान रेलवे और पाकिस्तान यूनिवर्सिटी के लिए खेले. इसके बाद में उन्होंने अपनी एक दुकान भी खोली.

इसे भी पढ़ें-Madhuri Dixit की फिल्म मजा मा का फर्स्ट लुक हुआ जारी