Saturday, October 16, 2021

नवरात्रि में मिलने वाले ऐसे संकेत होते हैं शुभ, होगी धन की वर्षा

- Advertisement -
- Advertisement -

7 अक्टूबर से नवरात्रि (Navratri 2021) के पावन पर्व की शुरूआत हो चुंकी है। इन नौ दिनों में मां के भक्त माता के नौ अलग-अलग स्वरूपों की अराधना करते हैं। माता रानी खुश होकर उन पर अपनी कृपा बरसाती है। 15 अक्टूबर से नवरात्रि के पावन पर्व की समाप्ति हो रही है। नवरात्रि की शुरुआत के पहले दिन लोग अपने घर में कलश स्थापना करते हैं और उस कलश के नीचे जौ बोए जाते हैं। ज्योतिष अनुसार कहा जाता है कि ये जौ हमें हमारे भविष्य के बारे में बताते हैं आइए जानते है कैसे?

शादी में आने वाली सभी समस्या होगी दूर

ज्योतिष शास्त्र अनुसार नवरात्रि के दौरान बोये गए जौ का भविष्य से बहुत खास संबंध होता है। अगर जौ तीन दिन में उगने लग जाते है और छह दिन में अच्छी और हरी हो जाती है तो ये शुभ संकेत है। इसका मतलब है कि आपको पैसों का लाभ होने वाला है। परिवार में यदि किसी की शादी है तो शादी में आने वाली सभी समस्या दूर हो जाएंगी। इसके अलावा ऐसे जौ से इस बात का भी संकेत मिलता है कि घर-परिवार के लोगों का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। अगर जौ घनी और हरी उगती है तो इसका मतलब है पूरा साल आपका रहेगा।

अगर निकले हुए जौ की जड़ों की शुरुआत में सफेदी दिखाई देती है यानी ये हल्के हरे कलर में बढ़ते दिखाई देते हैं तो इसका मतलब है कि शुरूआती समय थोड़ा कष्टकारी होगा, लेकिन धीरे-धीरे परेशानियां कम होती चली जाएंगी। वहीं अगर सातवें और आठवें दिन जौ उगकर नीचे की ओर झुकने लगती हैं तो इसका मतलब है कि साल की शुरुआत तो अच्छी रहेगी लेकिन साल के लास्ट में दिन थोड़े कष्टकारी हो सकते हैं।

अगर जौ काले रंग टेढ़े-मेढ़े उगते हैं तो ये अच्छा संकेत नहीं है। यदि जौ उग नहीं पाई हैं तो इसका मतलब है कि आपको आने वाले साल में धनहानि होने की संभावना रहेगी। ऐसे में आपको मां दुर्गा की अराधना कर हवन पाठ करवाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें-योगी सरकार के कोरोना प्रबंधन मॉडल की IIT Kanpur ने की तारीफ, जारी की स्टडी रिपोर्ट

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -