Saturday, October 16, 2021

Navratri 2021 : नवरात्रि से पहले जरूर कर लें ये 5 काम, बिना रूकावट के पूरी होगी पूजा

- Advertisement -
- Advertisement -

कल यानी 7 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि पर्व (Navratri 2021 start date) की शुरूआत हो रही है। यह पर्व नौ दिनों का होता है जिसमें माता के नौ रूपों की पूजा अर्चना की जाती है। आने वाले इन नौ दिनों में भक्तों को कई तरह के रूल्स का पालन करना होता हैं। भक्त मां के स्वागत बड़े धूमधाम से करते है। लोग शुभ मुहुर्त में मां की स्थापना करते है। ऐसे में यदि आप पूजा से पहले ये काम कर लें तो आपको किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी। साथ ही किसी तरह की बाधा नहीं आएगी।

घर की सफाई

नवरात्रि शुरू होने से पहले आप अपने घर की अच्छे से साफ कर लें। पूजा घर के साथ साथ पूरे घर की सफाई कर लें। घर पर तैयार सामान से कीजिए मार्बल, सिंक, नल और शीशे की सफाई - clean your  home with natural and home made products - AajTakअगर घर साफ नहीं होगा तो कहा जाता है कि मां भक्तों पर विशेष कृपा नहीं करती। इसलिए नवरात्रि में साफ घर का विशेष महत्व माना जाता है। जब घर साफ हो जाए तो एक बार पूरे घर पर गंगाजल का छिड़काव करना चाहिए। जिससे आपका घर पवित्र हो जाएगा।

मुख्य द्वार पर बनाए स्वास्तिक

नौ दिन के इस पर्व के शुरू होने से एक दिन पहले अपने मुख्य द्वार पर माता के आगमन के पहले स्वास्तिक बना लें। Vaastu shastra: घर में हो वास्तु दोष, घोड़े की नाल और स्वास्तिक का करें  प्रयोग Vastu Shastra Remedies Measures to make the home free of vastu  defaultपूजा घर में जहां माता को स्थापित करना है उस चौकी के आगे भी स्वास्तिक बना लें। साथ ही पूजा से संबंधित सारी चीजे एक जगह रख लें ताकि पूजा में किसी तरह की बाधा न आए।

व्रत का सामान मंगा लें-

अगर आप नवरात्रि में फास्ट रहते है तो पहले से ही व्रत की सारी चीजे मंगा कर रख लें। Vrat ka Khana | Vrat mein kya khayen |Recipes for fastingजैसे कुट्टू का आटा, समारी के चावल, सिंघाड़े का आटा, साबूदाना, सेंधा नमक, फल, आलू, मेवे, मूंगफली आदि

कपड़ों का इंतजाम-

नवरात्रि में रंगों का भी काफी महत्व होता है इस दौरान गहरे या काले कपड़ों को प्रयोग नहीं करना चाहिए। पूरे नौ दिन के हिसाब से साफ कपड़े पहनने की व्यवस्था कर लें। इन दिनों हल्के रंग के कपड़े पहनना ज्यादा अच्छा होगा।

इन बातों का रखें ध्यान-

अगर आप बाल कटवाने की सोच रहे हैं तो नवरात्रि से पहले ही करवां लें। नवरात्रि में नौ दिन दाढ़ी-मूंछ और बाल कटवाना अच्छा नहीं माना जाता है। वहीं नवरात्रि में नाखून काटना भी वर्जित होता है। इसलिए नवरात्रि शुरू होने से पहले ही नाखून काट लेने चाहिए। अगर आपने फ्रिज में कुछ नॉनवेज रखा है तो नवरात्रि शुरू होने से पहले उसे घर से हटा दें।

इसे भी पढ़ें-लखीमपुर जाने की जिद पर अड़े राहुल गांधी, बोले – जीप से कुचलकर किसानों की हत्या की जा रही है…

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -