Friday, October 22, 2021

करवा चौथ 2021 : 5 साल बाद बन रहा ये शुभ योग, इस विधि विधान से करें पूजा

- Advertisement -
- Advertisement -

शादी के बाद बहुत से ऐसे त्यौहार होते है जो महिलाए खास तौर पर अपने पति की लंबी आयु के लिए रखती है। करवा चौथ (Karwa chauth 2021) भी उन्ही में से एक जिसे सुहागिन महिलाएं निर्जला व्रत रख कर व्रत को पूरा करती हैं। रात्रि में चांद देखने के बाद महिलाएं व्रत खोलती है। कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को ये व्रत रखा जाता है। इस साल ये चतुर्थी 24 अक्टूबर 2021 दिन रविवार को पड़ रही है। खास बात ये है कि पांच साल बाद फिर इस करवा चौथ पर बहुत ही शुभ योग बन रहा है। करवा चौथ पर इस बार रोहिणी नक्षत्र में पूजन का योग होगा, तो वहीं रविवार का दिन होने की वजह से सूर्य देव का भी व्रती महिलाओं को आशीर्वाद प्राप्त होगा।

बन रहा शुभ योग

ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र ने बताया कि ऐसा शुभ योग पांच साल बन रहा है। 8 अक्टूबर 2017 को रविवार के दिन ये व्रत रखा गया था। इस साल 24 अक्टूबर 2021 को भी रविवार का दिन पड़ रहा है। रविवार का दिन सूर्य देव का दिन होता है। सूर्य देव के आरोग्य और दीर्घायु का आशीर्वाद प्रदान करते हैं। इस दिन महिलाएं सूर्य देव का पूजन कर पति की लंबी उम्र की मनोकामना करती हैं। शुभ मुहूर्त में पूजन करने से व्रत रखने वाली सभी महिलाओं की हर इच्छा पूरी होगी।

शुभ मुहूर्त

ज्योतिषाचार्य के अनुसार रोहिणी नक्षत्र में चांद निकलेगा और पूजन होगा। कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि इस साल 24 अक्टूबर 2021, रविवार सुबह 3 बजकर 1 मिनट पर शुरू होगी, जो अगले दिन 25 अक्टूबर को सुबह 5 बजकर 43 मिनट तक रहेगी। इस दिन चांद निकलने का समय 8 बजकर 11 मिनट पर है। पूजन के लिए शुभ मुहूर्त 24 अक्टूबर 2021 को शाम 06:55 से लेकर 08:51 तक रहेगा।

करवा चौथ व्रत की पूजा विधि

सुबह सूर्योदय से पहले उठकर स्नान कर लें। इसके बाद सरगी के रूप में मिलने वाला खाना खाएं। पानी पीएं और गणेश जी की पूजा करके निर्जला व्रत का संकल्प लें। इसके बाद शाम तक न तो कुछ खाना और नाहीं पीना है। पूजा के लिए शाम के समय एक मिट्टी की वेदी पर सभी देवताओं की स्थापना कर इसमें करवा रखें। एक थाली में धूप, दीप, चन्दन, रोली, सिन्दूर रखें और घी का दीपक जलाएं। पूजा चांद निकलने के एक घंटे पहले शुरु कर देनी चाहिए। इसके बाद चांद के दर्शन कर व्रत खोलें।

इसे भी पढ़ें-मां रखती थी एडल्ट पार्टी, बेटे और उसके दोस्तो को बुलाकर पिलाती थी शराब

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -