Thursday, January 20, 2022

Chanakya Niti: इन घरों में नहीं होता मां लक्ष्मी का वास, कंगाली से होता है लोगों का बुरा हाल

महान अर्थशास्‍त्री आचार्य चाणक्‍य ने कुछ 5 ऐसी बातें बताईं हैं, इनसे हमेशा बचाव कर के रहना चाहिए क्‍योंकि जहां ये चीजें होती हैं, वहां पर मां लक्ष्‍मी का वास कभी नहीं होता हैं.

- Advertisement -
- Advertisement -

सुखी और सफल जीवन जीने के लिए आचार्य चाणक्य ने बहुत सी जरूरी बातें बताई हैं. धन प्राप्ति के भी उन्‍होंने कई सारे तरीके बताए हैं और हमेशा मां लक्ष्‍मी की कृपा प्राप्त करने के लिए कई सारी महत्‍वपूर्ण सलाह भी दी हैं. महान अर्थशास्‍त्री आचार्य चाणक्‍य ने कुछ 5 ऐसी बातें बताईं हैं, इनसे हमेशा बचाव कर के रहना चाहिए क्‍योंकि जहां ये चीजें होती हैं, वहां पर मां लक्ष्‍मी का वास कभी नहीं होता हैं. आज भी उनकी ये बातें बहुत चर्चित हैं.

गंदा घर और गंदगी में रहने वाले लोग

आचार्य चाणक्य बोलते हैं कि जिस घर में लोग गंदगी से निवास करते हैं. खुद वो भी और घर की साफ-सफाई पर ठीक तरीके से ध्‍यान नहीं दे पाते हैं. वहां पर मां लक्ष्‍मी कभी नहीं रुक पाती हैं. ऐसे घरों में हमेशा पैसों की तंगी ही बनी रहती है.

घरों में न हो झगड़ा

वो घर जिनमें हमेशा लड़ाई झगड़ा हुआ करता है. आपस में लोग प्रेम से नहीं रहते हैं, वहां से मां लक्ष्‍मी वास नहीं करती हैं. वो लोग जो कलह करते हैं वो घर मां लक्ष्‍मी को बिल्‍कुल पसंद नहीं करती है. इसीलिए इन घरों में गरीबी बनी रहती है.

नारी का जिस घर में न हो सम्मान

जिस घर में नारी और बुजुर्गों का सम्‍मान नहीं हो, तो वहां पर मां लक्ष्‍मी का वास नहीं होता है. मां लक्ष्‍मी ऐसे लोगों से नाराज होती हैं जो महिलाओं का सम्‍मान नहीं करते हैं.

जिन घरों में नहीं होती पूजा

हिंदू धर्म में बताया गया है कि सुबह और शाम दोनों समय भगवान की पूजा की जाती है. उन घरों में देवी-देवताओं की पूजा-आराधना नहीं होती है, तो वहां मां लक्ष्‍मी कभी वास नहीं कर पाती हैं. ऐसे घरों में निगेटिविटी फैली रहती है और लोग गरीबी एवं दुख में जीवन जीते हैं.

कबाड़ से भरा घर

वो घर जिनमें बिना काम की, टूटी-फूटी चीजें, कबाड़ रहता हो, वहां पर भी धन की देवी मां लक्ष्‍मी नहीं रुक पाती हैं. इन घरों में हमेशा दरिद्रता बनी ही रहती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. newsindiadaily इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

इसे भी पढ़ें-दिल्ली को दहलाने की साजिश नाकामयाब, गाजीपुर में बैग में मिला IED, किया गया ब्लास्ट

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -